#Election2019: विपक्ष के इन नारों को PM मोदी ने बनाया अपना हथियार

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 07:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क (वसुधा शर्मा):  लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक पार्टियों के बीच वार-पलटवार का दौर तेज हो गया है। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के बीच सीधी टक्कर है। हालांकि पीएम अक्सर अपनी रणनीति के चलते विपक्ष पर भारी पड़ते आए हैं। इस बार भी उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नारा 'चौकीदार चोर ​है' को अपने चुनावी प्रचार में शामिल कर लिया है। मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो जारी कर ‘मैं भी चौकीदार’ से चुनावी मुहिम की शुरुआत कर दी है। यह पहली बार नहीं है जब विपक्ष की टिप्पणी को चुनाव अभियान का हिस्सा बनाया हो, 2014 में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला था। जानिए विपक्ष के किन नारों को पीएम ने बनाया अपना ​हथियार:-
PunjabKesari

चौकीदार चोर को चुनावी प्रचार में किया शामिल 
पीएम मोदी ने शनिवार को #MainBhiChowkidar से एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि मैं अकेला नहीं हूं, हर वो इंसान जो भ्रष्टाचार से लड़ रहा है, गंदगी और समाजिक बुराइयों से लड़ रहा है वह भी चौकीदार है। हर वो इंसान जो देश की प्रगति के लिए काम कर रहा है वह चौकीदार है। आज हर भारतीय कह रहा है मैं भी चौकीदार। दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल लड़ाकू विमान समझौते में कथित अनियमितताओं को लेकर बार-बार मोदी पर निशाना साधकर कहते रहे हैं कि चौकीदार चोर है। बस इसी हमले को भाजपा ने अपने चुनावी प्रचार में शामिल कर लिया।  

‘चायवाला’ बयान को बनाया था अभियान 
2014 के लोकसभा चुनाव में मणिशंकर अय्यर की ‘चायवाला’ टिप्पणी को भी भाजपा ने चुनाव अभियान का हिस्सा बनाया था। दरअसल अय्यर ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बयान दिया था कि मोदी इस सदी में तो पीएम नहीं बन सकते, हां अगर वह एआईसीसी सम्‍मेलन में चाय बेचना चाहें तो कुछ इंतजाम हो सकता है। बस उनके इसी बयान को पीएम ने चुनावी मुद्दा बनाते हुए कहा था कि आज देश का हर चायवाला सीना तान कर घूम रहा है। उन्‍होंने कांग्रेस को घेरते हुए कहा था कि वो नामदार हैं, मैं कामदार हूं। 

 PunjabKesari

विकास पागल हो गया का ऐसे दिया था जवाब
2017 के आखिर में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर वायरल 'विकास पागल हो गया है' नारा भी चुनावी प्रचार का हिस्सा बना था। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्षी दलों ने अपनी सभाओं से विकास पागल हो गया है नारे का इस्तेमाल किया था। सोशल मीडिया पर भी  #विकास_पगला_गया_है खूब ट्रेंड हुआ था। विपक्ष के इस आरोप के जवाब में बीजेपी ने मैं हूं विकास, मैं हूं गुजरात' नारा दिया था। पार्टी ने वीडियो संदेश में पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वालों पर जमकर तंज कसा था। जिसमें सोनिया गांधी से लेकर लालू यादव और मुलायम सिंह यादव पर परिवारवाद के आरोप लगाते हुए पीएम मोदी को स्वच्छ भारत जैसी मुहिम चलाने वाला यशस्वी नेता बताया गया था। 

कांग्रेस के कटाक्ष 'मोदी है तो मुमकिन है’ को भाजपा ने बना लिया नारा 
लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा ने 'नामुमकिन भी अब मुमकिन हैं' को बदलकर 'मोदी हैं तो मुमकिन है' को चुना। दरअसल नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या को लेकर कांग्रेस ने इस नारे के साथ मोदी सरकार को घेरना चाहा लेकिन एयर स्ट्राइक के बाद गेम पलट गई और मोदी समर्थकों ने 'मोदी है तो मुमकिन है' नारे को ट्रेंड करवा दिया। पीएम ने भी कई बार 'मोदी हैं तो मुमकिन है' का नारा देते हुए एयरस्ट्राइक को लेकर अपनी सरकार की योजनाओं का प्रचार किया।  

PunjabKesari
सूट बूट की सरकार पर भी हुई थी तनातनी 
2015 में राहुल गांधी के 'सूट बूट की सरकार' के कटाक्ष का भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिलचस्प जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि 'निश्चित रूप से सूट बूट की सरकार सूटकेस वाली सरकार की तुलना में ज्यादा स्वीकार्य है। कांग्रेस ने मोदी के तथाकथित 10 लाख के सूट पर तंज कसा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News