पीएम मोदी ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को दी जन्मदिन की बधाई,  लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 12:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर बड़े-बड़े नेता उन्हें बधाई दे रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी भगवंत मान को जन्मदिन की बधाई दी है और उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना की।

PunjabKesari
पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर लिखा- ''पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं। ईश्वर आपको लंबा और स्वस्थ जीवन दें।'' 

PunjabKesari
बता दें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ। वह 48 वर्ष की उम्र में पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं। राजनीति में आने से पहले भगवंत मान एक प्रसिद्ध कॉमेडियन थे। सीएम बनने से पहले उन्होंने संगरूर संसदीय क्षेत्र से दो बार सांसद के रूप में कार्य किया।

PunjabKesari

भगवंत मान पंजाब के पुनर्गठन के बाद, 1966 के बाद मुख्यमंत्री बनने वाले पहले गैर-कांग्रेसी और गैर-अकाली नेता हैं। उन्होंने अपने संगरूर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र धुरी से चुनाव लड़ा, जहां उन्होंने 58,000 से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

मान ने सुनाम के शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज से बी.कॉम की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया, लेकिन पाठ्यक्रम पूरा नहीं किया। कॉलेज के दिनों में उन्हें कई युवा उत्सवों में भाग लेने का अवसर मिला। बाद में उन्होंने लोकप्रिय कॉमेडी वीडियो और संगीत एल्बम जैसे 'जुगनू मस्त मस्त' और 'कुल्फी गरम गरम' निकाले। 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में भाग लेना उनके एंटरटेनर करियर की बड़ी उपलब्धि रही।

भगवंत मान के राजनीतिक करियर की शुरुआत 2011 में मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व वाली पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब से हुई। यह पार्टी बाद में कांग्रेस में विलय कर दी गई। 2012 में उन्होंने संगरूर के लेहरा विधानसभा क्षेत्र से पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा, लेकिन कांग्रेस की वरिष्ठ नेता राजिंदर कौर भट्टल से हार गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News