घर बैठे हो रहे पंजाब के लोगों के काम, सरकारी दफ्तरों में नहीं खाने पड़ रहे धक्के

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 03:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब के लोगों को अब अपने कामों के लिए दर-दर घूमने की जरूरत नहीं पड़ती। उनके सभी मसले घर बैठे ही हल हो रहे हैं। यह मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से संभव हो पाया है, जो लोगों को सुविधा देने के लिए उठाए गए हैं।

PunjabKesari

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनावों में लोगों को विभिन्न सरकारी विभागों से मिलने वाली सेवाओं को घर बैठे मुहैया कराने का वादा किया था। सत्ता में आने के बाद पंजाब सरकार ने 'भगवंत मान सरकार-आपके द्वार' योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पंजाब के लोगों को घर बैठे विभिन्न विभागों की 43 नागरिक सेवाओं का लाभ मिल रहा है, जिनमें जन्म, विवाह, मृत्यु, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमावर्ती क्षेत्र, पिछड़े क्षेत्र, पेंशन, बिजली बिल का भुगतान, भूमि की सीमांकन सर्टिफिकेट और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

PunjabKesari

इस योजना का लाभ उठाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1076 जारी किया गया है। इस पर फोन करके लोग अपनी सुविधा अनुसार मुलाकात का समय तय कर सकते हैं। इसके बाद लोगों को आवश्यक दस्तावेज, शुल्क और अन्य जानकारियों के बारे में बताया जाता है। इस योजना का अधिकतम लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार समय-समय पर विशेष कैंप भी आयोजित कर रही है। इन कैंपों में संबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहते हैं और लोगों के मुद्दों का मौके पर ही समाधान किया जाता है।

PunjabKesari

इस तरह लोगों के सभी मुद्दे एक ही छत के नीचे हल हो रहे हैं। इससे पहले पंजाब में ऐसी कोई योजना नहीं थी, जिससे लोग घर बैठे सरकारी काम करवा सकें। योजना की शुरुआत के बाद से लोगों ने न केवल राहत महसूस की है, बल्कि पंजाब सरकार का भी धन्यवाद किया है, जिससे उनके सरकारी दफ्तरों में परेशानियों में कमी आई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News