इको फ्रेंडली की राह पर IGI एयरपोर्ट, सिंगल यूज प्लास्टिक पर जल्द लगेगी रोक

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 05:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज के दौर में धरती को सबसे बड़ा खतरा  प्लास्टिक से है। भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए कई सरकारी कार्यालय सरकार की “बीट प्लास्टिकपॉल्यूशन” पहल की दिशा में योगदान दे रहे हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी AAI भी एयरपोर्ट पर अब सिंगल यूज होने वाले प्लास्टिक पर रोक लगाने पर जाेर दे रही है। इसी के तहत इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर भी जल्द ही प्लास्टिक पर बैन लग जाएगा। 
PunjabKesari

 जानकारी के अनुसार अगले 5 महीनों में एयरपोर्ट के  तीनों टर्मिनल्स और एयरसाइड में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो जाएगा। इसके साथही यह देश का पहला डिस्पोजेबल प्लास्टिक मुक्त  एयरपोर्ट बन जाएगा। यह पहल 2022 तक देश को डिस्पोजेबल प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम की तर्ज पर की गई है।  
PunjabKesari

बता दें कि क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) ने देश के 16 एयरपोर्ट को प्लास्टिक फ्री एयरपोर्ट घोषित किया था। जिसमें इंदौर, भोपाल, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, तिरुपति, त्रिची, विजयवाड़ा, देहरादून, चंडीगढ़, वडोदरा, मदुरै, रायपुर, विजाग, पुणे, कोलकाता और वाराणसी को एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त घोषित कर दिया गया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी देशभर में 90 से ज्यादा एयरपोर्ट का परिचालन करता है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News