अब बजट फ्रेंडली होगा पर्यटन और धार्मिक स्‍थलों का सड़क से सफर, ट्रेन के स्‍लीपर से भी होगा सस्‍ता, जानिए कैसे

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 04:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क : धार्मिक और पर्यटन स्‍थलों का सफर सड़क मार्ग से अकसर लोगों को महंगा लगता है। लेकिन अब धार्मिक और पर्यटन स्‍थलों का सफर सड़क मार्ग से ट्रेन के स्‍लीपर क्‍लास से भी सस्‍ता होगा। अबसे लोगों को ट्रेनों में वेटिंग टिकट के लिए लाईन में लगने की जरुरत नहीं होगी। लोगों को अब अपने बजट को लेकर भी परेशान होने की जरुरत नहीं होगी और तो और वे अपनी गाड़ी में अराम से इंज्‍वॉय करते हुए जा भी सकेंगे हैं।

नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया पर्यटन स्‍थलों और धार्मिक स्‍थलों की ओर जाने वाले हाईवे और एक्‍सप्रेसवे पर जगह-जगह ईवी चार्जिंग स्‍टेशन बना रहा है। ईवी चार्जिंग बनाने वाली NHLML के सीईओ प्रकाश गौड़ ने बताया कि जल्‍द ही 80 से 100 किमी की दूरी पर एक चार्जिंग स्‍टेशन वाहन चालकों के लिए  कई ईवी चार्जिंग स्‍टेशन एक्‍सप्रेसवे और हाईवे पर बना दिए गए हैं और कई पर बनाए जा रहे हैं, जो पर्यटन या धार्मिक स्‍थलों को ओर जा रहे हैं।

इन एक्‍सप्रेसवे और हाईवे पर मिलेगी ये सरविस
NHLML के अनुसार दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे पर 38, दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे पर 51, दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे पर 10 , ट्रांस राजस्‍थान एक्‍सप्रेसवे पर 4, इंदौर-हैदाराबाद पर 6, रायपुर विशाखापट्टन पर 12 ईवी चार्जिंग प्‍वाइंट मिलेंगे। इसके अलावा वित्‍तीय वर्ष 2024-25 में 200 ईवी चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे। इसी तरह चारधाम यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से रुड़की व मंगलौर बस अड्डे पर वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और असम में नेशनल हाईवे पर कई स्‍थानों पर ईवी वाहनों के लिए चार्जिंग स्‍टेशन बन चुके हैं। ईवी वाहन चालक इन हाईवे और एक्‍सप्रेसवे पर निश्चिंत होकर जा सकते हैं।

स्‍लीपर क्‍लास से भी होगा सस्‍ता सफर
दिल्‍ली अमृतसर कटरा एक्‍सप्रेसव की कुल दूरी 669 किमी है। दिल्‍ली से स्‍लीपर क्‍लास का टिकट 395 है। इस तरह अगर आप चार लोग जाते हैं तो करीब 1600 रुपये किराए में खर्च होंगे। अगर ईवी से जाते हैं तो आपका करीब 700 रुपये का खर्च आएगा। इसी तरह दिल्‍ली-देहरादून की दूरी 210 किमी है। स्‍लीपर क्‍लास का किराया 225 रुपये है, चार लोगों का टिकट 900 रुपये के करीब होगा, जबकि ईवी में 200 रुपये के आसपास ही खर्च होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News