Petrol-Diesel Price: दिवाली से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, की फुल करवाने से पहले देखें ताजा रेट्स

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रतिदिन अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों और राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए करों पर निर्भर करती हैं। दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, हरियाणा समेत अन्य राज्यों में तेल की कीमतों में नियमित उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। राजस्थान में वैट की उच्च दरों के कारण यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक हैं।

आज के ताजा पेट्रोल-डीजल के रेट्स:
दिल्ली

पेट्रोल: ₹96.72 प्रति लीटर
डीजल: ₹88.42 प्रति लीटर

मुंबई
पेट्रोल: ₹103.44 प्रति लीटर
डीजल: ₹88.97 प्रति लीटर

राजस्थान
पेट्रोल: ₹105.48 प्रति लीटर
डीजल: ₹90.36 प्रति लीटर

कोलकाता
पेट्रोल: ₹104.95 प्रति लीटर
डीजल: ₹91.76 प्रति लीटर

हरियाणा
पेट्रोल: ₹97.18 प्रति लीटर
डीजल: ₹90.05 प्रति लीटर

 कीमतों में वृद्धि के कारण
भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों और सरकार द्वारा लगाए गए विभिन्न करों पर निर्भर करती हैं। हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और राज्य स्तर पर वैट की दरों में वृद्धि के कारण ईंधन की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है। विशेष रूप से राजस्थान में, उच्च टैक्स के कारण ईंधन की कीमतें अन्य राज्यों से अधिक हैं।

 हालांकि कुछ समय पहले सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने फिर से दामों पर दबाव बना दिया है।  इस बीच दिवाली जैसे बड़े त्योहारों के दौरान यात्राओं और व्यवसायिक गतिविधियों में तेजी आती है, जिससे पेट्रोल-डीजल की मांग बढ़ जाती है। यह बढ़ती मांग कीमतों में और उछाल ला सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News