देशभर में आज से पेट्रोल-डीजल 2 रुपए सस्ता मिलेगा, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क : केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले और आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है और नई कीमतें 15 मार्च को सुबह 6 बजे से लागू होंगी। पेट्रोलियम एंव प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 'एक्स' पर कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने सूचित किया है कि उन्होंने पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PM मोदी आज हैदराबाद में करेंगे रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र शुक्रवार को हैदराबाद में रोड शो करेंगे और तेलंगाना में 16 मार्च और 18 मार्च को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रैलियों को संबोधित करेंगे। भाजपा की तेलंगाना इकाई के सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मोदी का रोड शो शुक्रवार की शाम मिर्जागुडा से शुरू हो कर मल्काजगिरि तक जाएगा और यह एक घंटे का होगा। उन्होंने कहा कि 16 मार्च को वह नागरकुर्नूल में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री 18 मार्च को राज्य के जगतियाल में एक रैली में भाग लेंगे।

सुप्रीम कोर्ट आज चुनावी बॉण्ड मामले पर करेगा सुनवाई
उच्चतम न्यायालय शुक्रवार को निर्वाचन आयोग की उस अर्जी पर सुनवाई करेगा जिसमें चुनावी बॉण्ड मामले में उसके 11 मार्च के आदेश के एक हिस्से में संशोधन का अनुरोध किया गया है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि आदेश में कहा गया था कि सुनवाई के दौरान सीलबंद लिफाफे में उसके द्वारा शीर्ष अदालत को सौंपे गए दस्तावेजों की प्रतियां निर्वाचन आयोग के कार्यालय में रखी जाएंगी। निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसने दस्तावेजों की कोई प्रति नहीं रखी है। 

RSS की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा आज से नागपुर में
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की वार्षिक अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा शुक्रवार को स्थानीय स्मृति भवन परिसर में शुरू होगी। संगठन के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी। तीन-दिवसीय यह बैठक छह साल बाद आरएसएस मुख्यालय नागपुर में हो रही है। उन्होंने कहा कि इस बैठक में 1,529 पदाधिकारी भाग लेंगे। इस बीच, आरएसएस महासचिव दत्तात्रेय होसबोले ने बृहस्पतिवार को स्मृति भवन के महर्षि दयानंद सरस्वती सभागृह में एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में भारतीय संस्कृति, आरएसएस के पूर्व प्रचारकों के कार्यों आदि को प्रदर्शित किया गया है।

सड़क हादसे में एक ही परिवार के 4 सदस्यों की मौत
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बृहस्पतिवार को एक कार के गहरी खाई में गिर जाने से एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। किश्तवाड़ के उपायुक्त देवांश यादव ने बताया कि यह दुर्घटना भंडारकोट इलाके में हुई। उन्होंने बताया कि परिवार के चार सदस्यों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि घायल एक बच्चा खतरे से बाहर है। मृतकों में स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी, उनकी पत्नी और उनके दो बच्चे शामिल हैं। डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आज़ाद ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया।

बंगाल: CM ममता बनर्जी को माथे पर लगी चोट
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के माथे पर बृहस्पतिवार शाम गंभीर चोट लग गई। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने यह जानकारी दी। टीएमसी प्रमुख बनर्जी (69) को एक सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें कुछ टांके लगाए गए और चिकित्सा जांच की गई। बाद में चिकित्सकों ने उन्हें छुट्टी दे दी। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद बनर्जी को घर ले जाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनर्जी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं ममता दीदी के शीघ्र स्वस्थ होने और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।''

अयोध्या राम मंदिर ने श्रद्धालुओं के लिए बनाए नए नियम
श्री राम जन्मभूमि मंदिर आने वाले श्रद्धालु अब सुबह 6.30 बजे से 9.30 बजे तक दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने इस घोषणा को अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) हैंडल पर लिया। यह भी लिखा कि राम मंदिर में रोजाना औसतन 1 से 1.5 लाख श्रद्धालु आ रहे हैं। राम मंदिर ने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नियम भी तय किए हैं. राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को हुआ था और तब से, भक्तों का एक समूह मंदिर में आ रहा है। इस लेख में, आइए नियमों में बदलाव, दर्शन समय, प्रवेश पास और अन्य विवरण जानें।

अगर ‘इंडिया' गठबंधन सत्ता में आया तो यह किसानों की आवाज़ बनेगा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) अगर सत्ता में आता है तो वह “किसानों की आवाज़” बनेगा और ऐसी नीतियां बनाएगा जो उनकी सुरक्षा कर सकें। वह कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के तहत राकांपा (एसपी) प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत के साथ महाराष्ट्र के नासिक जिले के चंदवाड में एक किसान रैली को संबोधित कर रहे थे।

गुजरात में हिजाब को लेकर मचा बवाल
गुजरात के एक विद्यालय में दसवीं कक्षा की परीक्षा दे रही छात्राओं में से कुछ के अभिभावकों ने आरोप लगाया कि परीक्षा केंद्र की प्रशासक (प्रभारी) ने उनकी बच्चियों को हिजाब उतारने के लिए बाध्य किया। इस आरोप के बाद शिक्षा विभाग ने संबंधित स्कूल अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की है। अभिभावकों के मुताबिक, भरुच जिले के अंकलेश्वर में निजी ‘लायंस स्कूल' में बुधवार को गणित की परीक्षा शुरू होने से पहले यह घटना घटी। हिजाब उतारे जाने के आरोप के बाद राज्य के शिक्षा विभाग ने बृहस्पतिवार को परीक्षा केंद्र की प्रशासक इलाबेन सुरतिया को हटाने का आदेश दिया। सुरतिया उस विद्यालय की प्राचार्या भी हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत का अब तक नहीं मिला जवाब
14 जून 2020 को सुशांत अपने बांद्रा वाले अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे। रिपोर्ट्स में ये जानकारी सामने आई थी कि उन्की मौत आत्महत्या से हुई है। हालांकि इस मामले में एक जांच शुरू हुई, जो अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है । सुशांत के परिवार ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती पर एक FIR  दर्ज करवाई थी और मामले की जांच CBI को सौंप दी गई थी। मगर आज भी सुशांत का परिवार और उनके फैन्स इस जांच से किसी तरह की अपडेट का आने का इंतजार कर रहे हैं। बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन ने पूरे देश को शॉक कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News