Paytm Payment Bank और Paytm: जानिए कौन सी सेवाएं होंगी बंद और कौन सी रहेंगी जारी, पढें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 12:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में आज से यानि की 15 मार्च से पेटीएम पेमेंट बैंक और पेटीएम से जुड़ी कई सेवाएं प्रभावित होने वाली हैं। इस संबंध में पहले ही जानकारी नोटिफिकेशन जारी किया गया था, हालांकि लोगों के बीच अभी भी इस बात को लेकर काफी कन्फूयज़न है कि कौन सी सर्विस जारी रहेगी और कौन सी प्रभावित होगी।  इस खबर में हम आपके लिए इससे जुड़ी पूरी डिटेल लेकर आएं हैं।

PunjabKesari

पेटीएम पेमेंट बैंक और पेटीएम  में अंतर-

आपको बता दें कि कि पेटीएम पेमेंट बैंक और पेटीएम दो अलग-अलग इकाइयां हैं। पेटीएम वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड का ब्रांड का नाम है जो UPI सर्विसिस देता है। वहीं पेटीम पेमेंट्स बैंक कंपनी के प्रवर्तकों की निवेश वाली भुगतान बैकिंग यूनिट है। आइए जानते हैं कि 15 मार्च के बाद कौन सी पेटीएम सर्विसिस मिलती रहेंगी।

PunjabKesari

Paytm QR और Soundbox Service -

बिल पेमेंट और फोन रिचार्ज की तरह पेटीएम क्यूआर और साउंडबॉक्स सर्विस भी जारी रहेगी। लेकिन 15 मार्च के बाद आप पेटीएम बैंक वॉलेट की यूज़ नहीं कर सकते। निर्धारित तिथि से पहले कंपनी इससे अपना बैलेंस ट्रांसफर करने की सुविधा दे रही है।

Bill Payment और Phone Recharge-  

Paytm की मदद से आप पहले की तरह आसानी से बिल की पेमेंट कर सकते हैं और अपना फोन रिचार्ज भी कर सकते हैं। ये सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी। इसके अलावा आप मूवी और ट्रैवल टिकट भी बुक करवा सकते हैं।

PunjabKesari

FastTag और NCMC Card-

बता दें कि 15 मार्च  के बाद ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से जारी FastTag और NCMC Card यूज़ नहीं कर सकते। आपको इसे क्लोज़ करना होगा, जिसके लिए आप अपने बैंक को रिक्वेस्ट कर सकते हैं।  

इन सबके अलावा पेटीएम ऐप का यूज़ केवल यूपीआई पेमेंट के लिए ही होगा, पेटीएम बैंक वॉलेट के ज़रिए पेमेंट पर पूरी तरह से पाबंदी होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News