केरल में भारी बारिश के कारण 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 8 जिलों में येलो अलर्ट, जानें अन्य राज्यों का हाल?

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 06:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को राज्य के चार जिलों में दिन भर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। आईएमडी ने रविवार शाम चार बजे उत्तरी केरल के जिलों कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। इसने तिरुवनंतपुरम और कोल्लम को छोड़कर शेष सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया।

रेड अलर्ट 24 घंटे की अवधि में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेमी से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश होना है। येलो अलर्ट का मतलब छह से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश से है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में दक्षिणी राज्य में व्यापक बारिश की संभावना है और 10, 13 एवं 14 जुलाई को अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, तीन से सात जुलाई के बीच पूरे केरल में बारिश से संबंधित घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और कई मकानों को नुकसान हुआ।

दिल्ली में रविवार सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के वैज्ञानिकों के मुताबिक दिन में आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पिछले तीन दिन में तेलंगाना में भारी बारिश के साथ, राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने रविवार को जिलाधिकारियों को सभी संबंधित विभागों के साथ मिलकर काम करने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए निवारक उपाय करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि पिछले तीन दिन से राज्य में भारी बारिश हो रही है, ऐसे में जिलाधिकारी हाई अलर्ट पर रहें और जान-माल की हानि या किसी भी संपत्ति को नुकसान से बचाने के लिए सभी कदम उठाएं। उन्होंने जिला कार्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। साथ ही सिंचाई, पंचायत राज, नगर प्रशासन और ऊर्जा विभाग से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि लगातार बारिश के कारण कोई समस्या उत्पन्न न हो। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News