प्रचंड गर्मी झेलने वाले निवासियों को राहत, बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 09:40 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में मौसम एक बार फिर बदलाव के लिए तैयार है, जिससे गुरुवार को प्रचंड गर्मी झेलने वाले निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। महज 24 घंटे के अंतराल में, दिल्ली के तापमान में चार डिग्री की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। साथ ही, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव को देखते हुए शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।

 मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार के लिए बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है. जहां बुधवार रात को दिल्ली के कुछ हिस्सों में छिटपुट बूंदाबांदी और तेज़ हवाएं देखी गईं, वहीं गुरुवार सुबह से लगातार धूप ने निवासियों के लिए परेशानी पैदा कर दी। दिल्ली में अधिकतम तापमान बुधवार के 35.1 डिग्री से बढ़कर गुरुवार को 39.2 डिग्री हो गया.

कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा
इसके अलावा नजफगढ़, पीतमपुरा, पूसा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी, जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आएगी. हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। साथ ही सोमवार को हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

बढ़ते तापमान के बीच स्कूलों के लिए सलाह
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली-एनसीआर में महसूस किया जाएगा। आशंका है कि तेज़ हवाएँ या तो शुरुआती घंटों में चलेंगी या पूरे शुक्रवार तक चलती रहेंगी। इसके अलावा, राजधानी में हल्की बारिश होने की भी संभावना है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। सप्ताहांत में बारिश की उम्मीद नहीं है, लेकिन तेज़ हवाएँ चल सकती हैं। आईएमडी का अनुमान है कि आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस अवधि के दौरान तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। शैक्षणिक संस्थानों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे दोपहर के सत्र का समय निर्धारित करने से बचें।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News