8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण: समय, अवधि और इसे ऑनलाइन लाइव कैसे देखें

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 12:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  एक खगोलीय दृश्य आसमान देखने वालों को मंत्रमुग्ध करने के लिए पूरी तरह तैयार है क्योंकि 8 अप्रैल को उत्तरी अमेरिका के आसमान में पूर्ण सूर्य ग्रहण होने वाला है, जो दिन में रात में बदल जाएगा। पूर्ण ग्रहण नाटकीय होते हैं और आकाश को अंधेरा कर देते हैं, लेकिन वे केवल दूर से ही दिखाई देते हैं। कुछ स्थान. यही कारण है कि ग्रहण का अनुभव करने के अवसर को अक्सर जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर कहा जाता है।

सूर्य ग्रहण क्या है?
सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जहां चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है और सूर्य की रोशनी को पूरी तरह या आंशिक रूप से अवरुद्ध कर देता है। जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, तो इसकी छाया पृथ्वी पर पड़ती है, जिससे "समग्रता का पथ" बनता है। यह पथ एक अपेक्षाकृत संकीर्ण पट्टी है जो सतह के पार चलती है। इस बैंड के अंदर खड़े लोग पूर्ण सूर्य ग्रहण देख सकते हैं, बशर्ते मौसम और बादल साथ दें। समग्रता के पथ पर, जहां चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढक लेता है, आकाश अंधकारमय हो जाएगा, मानो सुबह या शाम हो गई हो। जब तक लोग उस लाइन पर नहीं होंगे - समग्रता के मार्ग पर - वे केवल आंशिक ग्रहण देखेंगे। उनके लिए, आकाश ग्रहण से पहले की तुलना में थोड़ा अधिक गहरा दिखाई देगा, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि चंद्रमा उनके स्थान पर सूर्य को कितना अवरुद्ध करता है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण की तिथि और समय:
2024 का पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को होगा। आकाश का पूर्ण अंधकार, जिसे समग्रता भी कहा जाता है, मेक्सिको, अमेरिका और कनाडा के बीच 185 किलोमीटर की दूरी पर दिखाई देगा। इसे अमेरिका के 18 अलग-अलग राज्यों में भी देखने को मिलेगा। हालाँकि, यह भारत में स्काईवॉचर्स को दिखाई नहीं देगा। भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को रात 9:12 बजे शुरू होगा, पूर्ण सूर्य ग्रहण रात 10:08 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल, 2024 को सुबह 2:22 बजे समाप्त होगा। मेक्सिको के प्रशांत तट पर सबसे पहले सुबह 11:07 बजे पीडीटी पर समग्रता का अनुभव होगा, और यह घटना मेन से लगभग 1:30 बजे पीडीटी पर निकलेगी।

कुल सूर्य ग्रहण की अवधि
पूरे आयोजन में लगभग ढाई घंटे लगेंगे, लेकिन कुल मिलाकर लगभग चार मिनट ही चलेंगे। नासा के अनुसार, पूर्ण अंधेरे के रास्ते में चरम दृश्य 4 मिनट और 27 सेकंड तक रहने की उम्मीद है।

ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स के अनुसार, "कुल अवधि 4 मिनट और 27 सेकंड तक होगी, जो 21 अगस्त, 2017 के ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स से लगभग दोगुनी है।" केंद्र रेखा (समग्रता का पथ) के साथ अधिकांश स्थानों पर कुल अवधि 3.5 और 4 मिनट के बीच दिखाई देगी।

ग्रहण को सुरक्षित रूप से कैसे देखें?
सूर्य की सतह इतनी चमकदार है कि यदि आप इसके किसी भी हिस्से को घूरते हैं, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, यह व्यक्तिगत रेटिना कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त प्रकाश पैदा करता है। दुनिया भर में स्काईगेज़र्स को इसके आंशिक चरणों के दौरान लाइसेंस प्राप्त ग्रहण चश्मा जैसे सुरक्षात्मक चश्मे पहनने की सलाह दी गई है। ऐसा न करने पर आपकी आंख की रेटिना जल सकती है और स्थायी क्षति या यहां तक ​​कि अंधापन भी हो सकता है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण: इसे ऑनलाइन कैसे देखें?
यदि आप व्यक्तिगत रूप से सूर्य ग्रहण नहीं देख सकते हैं, तो आप नासा की लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं। अंतरिक्ष एजेंसी 8 अप्रैल को शाम 5:00 बजे GMT (भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे) पर अपनी लाइव स्ट्रीम शुरू करेगी और रात 8:00 बजे GMT (1:30 बजे IST) तक जारी रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News