हो जाइए तैयार! इस बार दिवाली पर टू व्हीलर के लिए मिल सकता है सस्ता लोन

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 07:00 PM (IST)

नई दिल्ली: ऑनलाइन ऑटो प्लेटफॉर्म ड्रूम ने जापान निवेशक जोए हिराओ के फैमिली ऑफिस के नेतृत्व में 3 करोड़ डॉलर करीब 200 करोड़ रुपए जुटाए है। कंपनी अब तक कल सात श्रेणी की फंडिंग कर चुकी है और इसके जरिए उसने कुल 12.5 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। कंपनी कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना (ईएसओपी) पुनर्खरीद कार्यक्रम भी तैयार कर रही है। इस पर करीब 50 करोड़ रुपए का व्यय होगा।  ड्रूम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप अग्रवाल ने कहा कि जुटाए गए राशि का उपयोग ड्रूम क्रेटिड के जरिए उपभोक्ताओं को ऋण देने, घर पर वाहनों की जांच-पड़ताल सेवाओं, प्रमाणन सेवाएं आदि में किया जाएगा। प्रमाणन सेवाओं में ऑरेंज बुक वैल्यू (पुरानी कार का मूल्य), हिस्ट्री (वाहन का पूरा इतिहास) आदि शामिल हैं।

कंपनी अपने खर्चों पर काबू करने में रही है कामयाब
अग्रवाल ने कहा कि कंपनी अपने खर्चों पर काबू करने में कामयाब रही है और 2019 के दूसरे छमाही में लाभ होने की उम्मीद है। अग्रवाल ने कहा कि दिवाली, धनतेरस और भैया दूज जैसे त्योहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए कंपनी अपने ग्राहकों के लिए कई आकर्षक पेशकश करने की तैयारी में है। इसमें ऋण के मोर्चे पर आकर्षक ब्याज भी शामिल हैं। यही नहीं ग्राहकों को एक-दो महीने की मासिक किस्त (ईएमआई) मुफ्त भी दी जाएगी। अग्रवाल ने बताया कि भारत में उपयोग किए जा चुके वाहनों का बाजार 5.80 लाख करोड़ रुपए का है, जिसमें ऑनलाइन बाजार की हिस्सेदारी करीब 7,000 करोड़ रुपए है। इसमें ड्रूम की बाजार हिस्सेदारी करीब 70 प्रतिशत है। 

 कंपनी की 2020 तक है आईपीओ लाने की भी योजना 
अग्रवाल ने कहा कि कंपनी अपने ईसीओ (वाहन का डोर-स्टेप निरीक्षण) श्रेणी के लिए आईओटी जैसी उभरती हुई तकनीकी और ऋण सुविधा सेवा के लिए ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी में निवेश करने पर विचार कर रही है।  कंपनी की योजना 2018 के अंत तक अपने प्लेटफॉर्म के जरिए कुल माल की बिक्री (जीएमवी) बढ़कर 1.4 अरब डॉलर और 2018 के अंत तक 3.5 अबरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है। कंपनी की 2020 तक आईपीओ लाने की भी योजना है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News