केदारनाथ में एक बार फिर लोगों की सांसें थमी, पहाड़ के ऊपर से ग्लेशियर टूटकर गिरने लगा (VIDEO)

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 04:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रविवार को केदारनाथ में गांधी सरोवर के ऊपर भारी हिमस्खलन हुआ। ढलानों से नीचे की ओर बढ़ते हिमस्खलन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। हालाँकि, अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

केदारनाथ धाम के पीछे स्थित बर्फीले पहाड़ पर रविवार सुबह करीब पांच बजे हिमस्खलन हुआ। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, रुद्रप्रयाग की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. विशाखा अशोक भदाने ने बताया, "आज सुबह करीब 5 बजे केदारनाथ में गांधी सरोवर के ऊपर हिमस्खलन हुआ। इसमें जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।" पहाड़ से बर्फ़ काफ़ी नीचे गिर गई और पहाड़ से बर्फ़ की धूल उड़ने लगी। इससे केदारनाथ में हलचल मच गई। हिमस्खलन काफ़ी देर तक जारी रहा। हालाँकि, इस पहाड़ पर हिमस्खलन होना कोई असामान्य बात नहीं है।
 

आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ के सेक्टर अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह गांधी सरोवर के ऊपर स्थित पहाड़ी पर हिमस्खलन हुआ है। हालांकि, इस हिमस्खलन से कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि इस पहाड़ पर समय-समय पर ऐसे हिमस्खलन होते रहते हैं। उन्होंने कहा, "ऐसी घटनाएं तब होती हैं जब बहुत अधिक बर्फबारी होती है। इनसे कोई नुकसान नहीं होता।"

इस महीने की शुरुआत में, केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी गई, 6 जून तक यह संख्या 7 लाख से अधिक हो गई। इस वर्ष, चार धाम यात्रा सर्किट में भक्तों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, जिसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News