ऑफ द रिकॉर्ड: जनरल रावत हो सकते हैं पहले चीफ ऑफ डिफैंस स्टाफ

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 05:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से चीफ ऑफ डिफैंस स्टाफ (सी.डी.एस.) नियुक्त करने की घोषणा की थी। इस संबंध में सरकार की ओर से प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जा सकती है। 
PunjabKesari
सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्रालय शीघ्र ही एक कार्यान्वयन समिति का गठन करेगा जो सी.डी.एस. की प्रभावी भूमिका और उसके तौर-तरीकों को अंतिम रूप देगी। सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि वर्तमान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले सी.डी.एस. हो सकते हैं। वर्तमान में एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ सी.ओ.एस.सी. के चेयरमैन हैं। वह भी सी.डी.एस. के पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं लेकिन वह 30 सितम्बर को रिटायर हो रहे हैं। 
PunjabKesari
सूत्रों का कहना है कि कार्यान्वयन समिति अगले महीने तक सरकार को अपनी सिफारिशें नहीं सौंप पाएगी। ऐसे में जनरल रावत के पहले सी.डी.एस. बनने की संभावनाएं ज्यादा हैं क्योंकि उनका कार्यकाल 31 दिसम्बर तक है और वह तीनों सेनाओं में वरिष्ठतम अधिकारी होंगे। सी.डी.एस. सरकार के सैन्य सलाहकार की तरह होगा और लम्बी अवधि की योजनाओं, खरीद, प्रशिक्षण और सैन्य संचालन में तीनों सेना प्रमुखों में समन्वय स्थापित करेगा। 
PunjabKesari
एक तरह से वह प्रधानमंत्री को सीधे रिपोर्ट करेगा और रक्षा मंत्री को भी लूप में रखेगा। इस बात की भी काफी संभावनाएं हैं कि सी.डी.एस. को कैबिनेट सचिव के बराबर रैंक मिलेगा और वह अनुक्रम में तीनों सेना प्रमुखों के ऊपर होगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को भी कैबिनेट रैंक दिया गया है, ऐसे में वरिष्ठता क्रम में सी.डी.एस. उनसे जूनियर होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News