Dailyhunt Trust of Nation survey : जनता की पसंद बने मोदी ने एक बार फिर मारी बाजी, डेलीहंट ट्रस्ट ऑफ नेशन सर्वे ने जारी किए आंकड़े

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 05:06 PM (IST)

डेलीहंट ट्रस्ट ऑफ नेशन सर्वे: डेलीहंट ट्रस्ट ऑफ नेशन सर्वे में नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर बाजी मार ली है। इस पोल में आप अगले प्रधानमंत्री के रूप में किसे देखना चाहते हैं? 64 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया है। लोकसभा चुनाव (लोकसभा चुनाव 2024) से पहले डेलीहंट सर्वे में सर्वे के नतीजे पेश किए गए हैं।

डेलीहंट ने लोकसभा चुनाव 2024 पर कुल 11 भाषाओं में पोल ​​कराया है। इसमें कुल 77 लाख वोट पड़े हैं। इस सर्वे का मकसद ये पता लगाना था कि मौजूदा सरकार के काम से जनता कितनी संतुष्ट हैं। सर्वे के नतीजे मोदी सरकार के पक्ष में हैं। कुल 61 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम से संतुष्टि जताई है। साथ ही सर्वे से पता चला है कि 63 फीसदी लोगों का मानना ​​है कि इस साल के लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलेगा।

इस बार के चुनाव में ये हैं खास बातें

  • डेलीहंट के एक पोल के मुताबिक, पांच में से तीन लोगों (64%) ने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के पक्ष में प्रतिक्रिया दी है। जबकि सिर्फ 21.8 फीसदी लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं।
  • तीन सर्वेक्षण उत्तरदाताओं में से दो का मानना ​​है कि भाजपा/एनडीए गठबंधन 2024 में लोकसभा चुनाव जीतेगा।
  • दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी 57.7 फीसदी वोटों के साथ आगे चल रहे हैं। राहुल गांधी को 24.2 फीसदी वोट मिले हैं। योगी आदित्यनाथ को 13.7 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।
  • डेली हंट के सर्वे के मुताबिक यूपी में इस साल होने वाले चुनाव में पीएम मोदी पहली पसंद हैं। उन्हें 78.2 फीसदी लोग पसंद करते हैं। जबकि राहुल गांधी को सिर्फ 10 फीसदी वोट मिले।
  • पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री मोदी को 62.6 फीसदी वोट मिले। राहुल गांधी को 19.6 फीसदी और क्षेत्रीय नेता ममता बनर्जी को सिर्फ 14.8 फीसदी लोग पसंद करते हैं।

दक्षिणी राज्यों में यही स्थिति है

  • तमिलनाडु में राहुल गांधी को 44.1 फीसदी और नरेंद्र मोदी को 43.2 फीसदी समर्थन मिल रहा है।
  • केरल में मोदी और राहुल के बीच कड़ी टक्कर है। इस सर्वे में पीएम मोदी को 40.8 फीसदी और राहुल गांधी को 40.5 फीसदी वोट मिले।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तेलंगाना में 60.1 फीसदी वोट मिले। वहीं राहुल गांधी को 26.5 फीसदी वोट मिले हैं। चंद्रबाबू नायडू 6.6 फीसदी वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं।
  • आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी को 71.8 फीसदी वोट मिले। राहुल गांधी को 17.9 प्रतिशत वोट मिले जबकि एन. चंद्रबाबू नायडू को सिर्फ 7.4 फीसदी वोट मिले।

विदेश नीति पर भी एनडीए के काम से संतुष्ट : विदेश नीति पर भी कराए गए सर्वे में 64 फीसदी ने एनडीए के काम पर संतुष्टि और सराहना जताई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News