NTAGI ने Covovax वैक्सीन को दी मंजूरी, 12 से 17 साल तक के किशोरों को लगेगा टीका

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 07:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 12-17 साल के किशोर-किशोरियों के लिए वैक्सीनेशन से जुड़ी से बड़ी खबर सामने आई है। राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी परामर्श समूह (एनटीएजीआई) की स्थायी तकनीकी उप-समिति ने 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में सीरम संस्थान के कोवोवैक्स टीके को शामिल करने की सिफारिश की है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

भारत के औषधि नियामक ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों को आपातकालीन स्थितियों में कोवोवैक्स टीके के सीमित उपयोग के लिए मंजूरी दी थी तथा 12-17 आयु वर्ग में कुछ शर्तों के साथ नौ मार्च को मंजूरी दी थी। सूत्रों ने बताया, "एनटीएजीआई के कोविड-19 कार्य समूह ने पहले कोवोवैक्स से संबंधित आंकड़ों की समीक्षा की थी और इसे मंजूरी दी थी।

एनटीएजीआई की स्थायी तकनीकी उप-समिति की शुक्रवार को बैठक हुई और उसने सिफारिश की है कि 12-17 वर्ष आयु वर्ग के लिए इस टीके का उपयोग किया जा सकता है।'' सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को हाल ही में एक पत्र लिखकर 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के टीकाकरण अभियान में कोवोवैक्स को शामिल किए जाने का अनुरोध किया था। भारत में 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण 16 मार्च से शुरू हआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News