Post Office की ये धांसू स्कीम, महिलाओं को देगी खास फायदा, 2 लाख जमा करने पर होगा बड़ा मुनाफा, जानें कैसे?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 11:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बच्चे-बुजुर्ग या फिर जवान, तीनों के लिए पोस्ट ऑफिस के जरिए सरकार तमाम सेविंग स्कीम्स को संचालित करती है। इनके जरिए लोग छोटी-छोटी बचत कर मोटा फंड जमा कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं के माध्यम से भारतीय महिलाओं के लिए नए द्वार खुल रहे हैं। इनमें से एक अत्यंत अहम योजना है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, जो महिलाओं को निवेश के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करती है। इनमें से एक खास है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट , जिसमें कम समय में ही निवेश पर मोटा ब्याज ऑफर किया जाता है। 

सरकार द्वारा 7.5% तक का ब्याज
इस स्कीम के तहत, सरकार द्वारा 7.5% तक का ब्याज प्रदान किया जाता है। इसमें कम समय के लिए इन्वेस्ट करके भी महिलाएं अच्छा रिटर्न हासिल कर सकती हैं। ब्याज की बात करें तो इस सरकारी स्कीम में निवेश पर सरकार द्वारा 7.5 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

स्माल सेविंग स्कीम 
यह एक स्माल सेविंग स्कीम है, जिसमें निवेशकों को केवल दो साल के लिए निवेश करना होता है। निवेश की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम उम्र 10 वर्ष होनी चाहिए। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2023 में स्टार्ट किया था और अपने बेनेफिट्स के चलते ये कम समय में ही पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक बन चुकी है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता  है। 

2 लाक पर मिलेगा 30000 का फायदा
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करने पर न तो केवल ब्याज प्राप्त होता है, बल्कि इसमें निवेश की रक्षा के लिए भी टैक्स छूट का लाभ मिलता है। इसके अलावा, यह योजना छोटी समय अवधि में महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद करती है। इस योजना के तहत, यदि कोई महिला 2 लाख रुपये का निवेश करती है, तो उसे दो साल में लगभग 31,125 रुपये का फायदा होता है। इससे साबित होता है कि यह योजना महिलाओं के लिए एक शानदार निवेश अवसर प्रदान करती है। इस सरकारी योजना के माध्यम से, महिलाएं न केवल अपने भविष्य की आर्थिक सुरक्षा बढ़ा सकती हैं, बल्कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में भी योगदान कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News