मणिपुर में वोटिंग के दौरान हुई थी फायरिंग, अब 11 मतदान केंद्रो पर होगा पुनर्मतदान

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 10:14 AM (IST)

मणिपुर : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के समापन के बाद, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने घोषणा की कि आंतरिक के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान आयोजित किया जाएगा। मणिपुर लोकसभा सीट मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, इन स्टेशनों पर 22 अप्रैल को दोबारा मतदान होगा। यह निर्णय चुनाव आयोग के एक निर्देश के बाद किया गया, जिसने 19 अप्रैल को हुए प्रारंभिक चुनावों को शून्य घोषित कर दिया। मणिपुर में शुक्रवार शाम 7 बजे तक 69.18 प्रतिशत मतदान हुआ।

PunjabKesari

सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा
सीईओ के आदेश के अनुसार, ''भारत निर्वाचन आयोग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58(2) और 58ए(2) के तहत निर्देश दिया है कि 19 अप्रैल (शुक्रवार) को 11 मतदान केंद्रों के संबंध में 1-आंतरिक मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध स्टेशनों को शून्य किया जाएगा और उक्त मतदान केंद्रों पर ताजा मतदान कराने की तारीख 22 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया जाएगा। " प्रभावित मतदान केंद्र जहां पुनर्मतदान कराया जाएगा, वे हैं खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंगकम्पु साजेब उच्च प्राथमिक विद्यालय और एस. इबोबी प्राथमिक विद्यालय (ईस्ट विंग), क्षेत्रीगाओ में चार, थोंगजू में एक, उरीपोक में तीन और कोंथौजाम में एक।

PunjabKesari

उपद्रवियों ने गोलीबारी की और ईवीएम को भी नष्ट किया
19 अप्रैल को, संघर्षग्रस्त मणिपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर हिंसा की घटनाएं सामने आईं, जहां कुछ उपद्रवियों ने गोलीबारी की और ईवीएम को भी नष्ट कर दिया। इस घटना में गोलीबारी के बाद एक नागरिक के घायल होने की खबर है और लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान मणिपुर के इंफाल के मोइरंगकम्पु सजेब अवांग लीकाई में एक मतदान केंद्र पर झड़प की खबर है।

दो लोगों ने कार के अंदर से गोलियां चलाईं
मोइरंगकंपू के ब्लॉक लेवल अधिकारी साजेब सुरबाला देवी ने कहा, "अचानक दो लोग यहां आए और कांग्रेस और बीजेपी के पोलिंग एजेंटों के बारे में पूछा। वे कांग्रेस एजेंट का हाथ पकड़कर बाहर ले गए। फिर दोनों लोगों ने कार के अंदर से गोलियां चलाईं।"एक व्यक्ति घायल हो गया।" आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभा क्षेत्रों और बाहरी मणिपुर (एसटी) संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा के लिए मतदान हुआ।

PunjabKesari

बाहरी मणिपुर के शेष 13 खंडों के लिए मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा। 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा और बाकी चरण क्रमशः 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी ।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Recommended News

Related News