LPG से FasTag तक, आज से देश में लागू हुए ये 6 बड़े बदलाव, जानिए आप पर कैसे होगा इसका असर

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 11:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज यानी 1 अप्रैल 2024 से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही देश में कई बड़े बदलाव भी लागू कर दिए गए हैं। इसमें LPG सिलेंडर से लेकर क्रेडिट कार्ड और NPS समेत कई अन्य नियम भी बदले गए हैं। आईए जानते है इन सब बड़े बदलावों के वारे में। 

PunjabKesari

LPG गैस की कीमतों में कटौती
व्यापारिक सिलेंडरों के दाम में की गई कटौतियों के बारे में जानकारी लाभकारी हो सकती है, खासकर उन व्यवसायियों के लिए जो इन्हें इस्तेमाल करते हैं। 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है। इसके साथ ही कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 32 रुपये कम हुए है और यहां पर अब ये 1879 रुपये का मिलेगा। मुंबई की बात करें तो यहां पर एक सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये और चेन्नई 30.50 रुपये की कमी के साथ 1930 रुपये कर दी गई है।

PunjabKesari

EPFO का नया नियम
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नए नियम के अनुसार, नौकरी बदलने पर ईपीएफ बैलेंस का ऑटोमैटिक ट्रांसफर होना फायदेमंद हो सकता है। ये नियम1 अप्रैल से लागू हो गया है। इसके तहत ईपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा।

NPS का नया नियम
आधार आधारित टू स्‍टेप प्रमाणीकरण सिस्टम के लागू होने से, NPS का सुरक्षित बनाया जा रहा है और यह उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और अधिक सुविधाजनक होगा। यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है। बीते 15 मार्च को PFRDA ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। 

PunjabKesari

FasTag केवाईसी
अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य बनाने से ट्रांजिट अनुदान में सुधार हो सकता है और ट्रांजिट समय को कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन
इंश्योरेंस पॉलिसीज के डिजिटलाइजेशन से, व्यक्तिगत बीमा कार्य में सुधार हो सकता है और सुरक्षित रूप से डेटा संग्रहित किया जा सकता है। इसे 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया गया है। इस निर्देश के तहत लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस सहित अलग-अलग केटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाएंगी। E-insurance में एक सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा, जिसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट (EIA) के रूप में जाना जाता है।

PunjabKesari

SBI क्रेडिट कार्ड में बदलाव
क्रेडिट कार्ड प्रतिफल के निर्धारण में बदलाव उपयोगकर्ताओं के लिए प्रभावी हो सकता है, और उन्हें उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है। SBI Cards द्वारा इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया गया है। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं। 

ये सभी बदलाव आपकी वित्तीय स्थिति और योजनाओं पर निर्भर करते हैं, इसलिए आपको ध्यानपूर्वक उन्हें समझने और आपकी वित्तीय योजनाओं के साथ मेल करने की आवश्यकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News