''कैसा रहेगा इस साल मानसून, कितनी होगी बारिश?'', स्काईमेट ने जताया यह अनुमान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 09:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार को कहा कि भारत में इस साल मानसून के सामान्य रहने की संभावना है और मौसम के उत्तरार्ध में अधिक बारिश का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों ने भी इस साल अनुकूल मानसून रहने के शुरुआती संकेतों का पता लगाया है, जिसमें अल नीनो की स्थिति कम हो रही है और यूरेशिया में बर्फ का आवरण कम हो गया है। मौसम कार्यालय इस महीने के अंत में मानसून का पूर्वानुमान जारी करेगा।

स्काईमेट ने कहा कि आगामी मानसून के "सामान्य" रहने की उम्मीद है, जो जून से सितंबर तक चार महीनों के लिए 868.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 102 प्रतिशत (5 प्रतिशत की त्रुटि) रह सकता है। एलपीए के 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत के बीच वर्षा को सामान्य माना जाता है। स्काईमेट को दक्षिण, पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में पर्याप्त अच्छी बारिश की उम्मीद है।

स्काईमेट के अनुसार, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के मुख्य मानसून वर्षा आधारित क्षेत्रों में पर्याप्त वर्षा होगी। हालाँकि, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के पूर्वी राज्यों में जुलाई और अगस्त के चरम मानसून महीनों के दौरान कम वर्षा होने का अनुमान है। पूर्वोत्तर भारत में मौसम के पूर्वार्ध के दौरान सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट के प्रबंध निदेशक जतिन सिंह के अनुसार, "अल नीनो तेजी से ला नीना में बदल रहा है। और, ला नीना से संबंधित वर्षों के दौरान मानसून परिसंचरण मजबूत हो जाता है।" आईएमडी के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि भारत में अनुकूल मानसून से जुड़ी ला नीना स्थितियां मौसम के उत्तरार्ध में स्थापित होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News