अब 1,000 घंटे के उड़ान अनुभव वाले पायलट ही उड़ा सकेंगे बोइंग

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 08:42 AM (IST)

नई दिल्ली/सिडनी/लंदन/पैरिस: नागर विमानन महानिदेशालय (डी.जी.सी.ए.) ने बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन के लिए स्पाइसजैट और जैट एयरवेज को अतिरिक्त सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं। डी.जी.सी.ए. के निर्देशों के अनुसार इन विमानों की उड़ानों का परिचालन करने वाले पायलटों के पास कम से कम 1,000 घंटे का उड़ान अनुभव होना चाहिए। गौरतलब है कि हाल ही में इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स विमान हादसे में 157 लोग मारे गए थे। इसी के बाद डी.जी.सी.ए. ने अभी उपलब्ध जानकारी के आधार पर अंतरिम सुरक्षा उपाय किए हैं। स्पाइसजैट ने बोइंग 737 मैक्स के इस्तेमाल पर सुरक्षा निर्देश बरतने पर जवाब देते हुए कहा है कि यह उच्च सुरक्षा मानकों वाला एयरक्राफ्ट है। इस एयरक्राफ्ट ने दुनियाभर में हजारों घंटों की उड़ानें भरी हैं और दुनिया की कई बड़ी एयरलाइंस इस एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल कर रही हैं। हम अभी बोइंग और डी.जी.सी.ए. दोनों के साथ संपर्क में हैं और हमेशा की तरह ही हमारे लिए सुरक्षा सबसे पहले है।
PunjabKesari
भारत में इन एयरलाइंस के पास है बोइंग
भारत में जैट एयरवेज और स्पाइस जैट के पास बोइंग 737 मैक्स 8 विमान हैं। स्पाइस जैट के पास ऐसे 13 विमान हैं। भारतीय एविएशन रैगुलेटर डी.जी.सी.ए. स्पाइस जैट और जैट एयरवेज से इन विमानों को लेकर सवाल पूछ सकता है। भारतीय एयरलाइंस और अधिकारी बोइंग कंपनी के भी संपर्क में हैं।

PunjabKesari
आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और ब्रिटेन ने भी रोका परिचालन
बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगाने वाले देशों की सूची में आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और ब्रिटेन भी शामिल हो गए हैं। आस्ट्रेलिया के नागर विमानन सुरक्षा प्राधिकार (सी.ए.एस.ए.) के सी.ई.ओ. शेन कारमोडी ने कहा कि यह निलंबन अस्थायी तौर पर है और हम इस विमान की सुरक्षा से जुड़ी और जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस बीच अर्जेंटीना की प्रमुख विमानन कंपनी एयरोलाइंस अर्जेंटीनाज ने कहा कि उसने इस विमान के परिचालन को स्थगित करने का फैसला किया है। उधर दक्षिण कोरिया से प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार वहां की एक विमानन कंपनी ने भी इस विमान के परिचालन को स्थगित कर दिया है। ईस्टर जैट कंपनी की एक अधिकारी ने कहा कि इस विमान के स्थान पर अन्य विमानों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी को इस विमान से कोई समस्या नहीं है लेकिन यात्रियों की चिंताओं को देखते हुए स्वैच्छिक रूप से यह कदम उठाया गया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News