अब हवाई अड्डों पर स्थानीय भाषाओं में होगी अनाउंसमेंट, सरकार ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 06:47 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने सभी हवाई अड्डों को किसी भी सूचना के बारे जानकारी देने के लिए उद्घोषणा सबसे पहले स्थानीय भाषा में करने का निर्देश दिया है। स्थानीय भाषा के बाद हवाई अड्डों को हिंदी और अंग्रेजी में यह उद्घोषणा करनी होगी। इस बारे में नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने निर्देश दिया है।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने अपने नियंत्रण वाले सभी हवाई अड्डों को निर्देश दिया है कि वे पहले स्थानीय भाषा में कोई सार्वजनिक घोषणा करेंगे और उसके बाद ङ्क्षहदी और अंग्रेजी में। नागर विमानन मंत्रालय ने निजी हवाई अड्डा परिचालकों से भी कहा है कि उन्हें सभी सार्वजनिक घोषणाएं स्थानीय भाषा में करनी होंगी।
PunjabKesari
प्रभु ने एएआई को निर्देश दिया था कि देश के सभी हवाई अड्डों पर किसी तरह की सूचना और जानकारी सबसे पहले स्थानीय भाषा में दी जाए। उसके बाद हिंदी और अंग्रेजी में। यह निर्देश ऐसे ‘शांत’ हवाई अड्डों पर लागू नहीं होगा जहां उद्घोषणा नहीं की जाती है।
PunjabKesari
एएआई ने 2016 में सर्कुलर जारी कर अपने नियंत्रण वाले हवाई अड्डों से सार्वजनिक घोषणा पहले स्थानीय भाषा और उसके बाद हिंदी और अंग्रेजी में करने को कहा था।  सरकार से हवाई अड्डों पर सार्वजनिक घोषणा स्थानीय भाषा में भी करने को लेकर कई बार मांग की गई है। देश में 100 से अधिक हवाई अड्डे परिचालन में हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News