''पीटी उषा से कोई समर्थन नहीं मिला, पेरिस ओलंपिक के दौरान राजनीति हुई'', विनेश फोगाट का गंभीर आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 03:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्व भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा पर पेरिस ओलंपिक 2024 के दौरान उनके संघर्ष भरे सफर में पर्याप्त समर्थन नहीं देने का आरोप लगाया है। विनेश फोगाट जो ओलंपिक के लिए कुश्ती में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला हैं, ने इस मुद्दे को लेकर खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

पेरिस ओलंपिक में 100 ग्राम से छूटा मेडल का सपना
30 वर्षीय विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती श्रेणी में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। इसके साथ ही उन्होंने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया था। लेकिन, उनके सपने तब टूट गए जब उन्हें मुकाबले से ठीक पहले वजन मापने में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस घटना ने उनके ओलंपिक पदक जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया।

पीटी उषा पर लगाया दिखावे का आरोप
विनेश ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि पेरिस में उनका समर्थन करने के बजाय पीटी उषा ने सिर्फ तस्वीरें खिंचवाईं और सोशल मीडिया पर दिखावा किया कि वे उनके साथ खड़ी हैं। उन्होंने कहा, "जब मैं अस्पताल में थी, पीटी उषा मैडम मुझसे मिलने आईं, एक फोटो ली और फिर कहा कि वे मेरे साथ खड़ी हैं। लेकिन ये सब सिर्फ दिखावा था।" फोगाट ने यह भी कहा कि पेरिस में भी बहुत राजनीति हुई और इसी वजह से उनका दिल टूट गया। उन्होंने निराशा जताई कि भारतीय ओलंपिक संघ ने उनकी कठिनाइयों में उनका साथ नहीं दिया।

खुद लड़ी अपनी कानूनी लड़ाई
विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्होंने खेल पंचाट न्यायालय (CAS) में अपनी अपील दायर की। हालांकि, अदालत का फैसला उनके पक्ष में नहीं आया और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को उनके मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए था, लेकिन उन्हें खुद ही अपना केस दर्ज करना पड़ा। इसके बाद ही भारत सरकार ने इसमें अपनी भूमिका निभाई।

कुश्ती से संन्यास और राजनीति में कदम
अयोग्यता के कारण पदक से वंचित होने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अब कुश्ती में जारी रखने का कोई कारण नहीं दिखता क्योंकि हर जगह राजनीति हावी है। पिछले हफ्ते, उन्होंने राजनीति में कदम रखते हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी जॉइन की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News