मेघालय में नहीं मिला किसी भी पार्टी को बहुमत, अमित शाह के घर बजी 'फोन की घंटी'

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 07:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तीन राज्यों (त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड) के गुरुवार को चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद सत्ता की तस्वीर साफ हो चुकी है। लेकिन मेघालय में पेंच फंस गया है। मेघायल में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। कोनार्ड संगमा की पार्टी एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन बहुमत के आंकड़े से पीछे हैं। ऐसे में कोनार्ड संगमा ने बीजेपी को गठबंधन सरकार बनाने का ऑफर दिया है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कोनराड संगमा ने पर्वतीय राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आशीर्वाद मांगा है। शर्मा ने ट्विटर पर यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी की मेघालय इकाई को राज्य में सरकार के गठन में एनपीपी का समर्थन करने की सलाह दी है। उन्होंने ट्वीट किया, "मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी को फोन किया और नई सरकार बनाने के लिए उनका समर्थन एवं आशीर्वाद मांगा।"

असम के मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय जे पी नड्डा जी ने भाजपा की मेघालय इकाई को राज्य में अगली सरकार बनाने में नेशनल पीपुल्स पार्टी का समर्थन करने की सलाह दी है।" शाम करीब साढ़े छह बजे चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 20 सीट पर जीत दर्ज की और पांच अन्य सीट पर बढ़त बनाए हुए है। भाजपा ने दो सीट पर जीत हासिल की है और एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने अब तक 11 सीट पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस ने पांच सीट पर जीत हासिल की है। नवगठित वॉयस ऑफ द पीपुल पार्टी (वीपीपी) और तृणमूल कांग्रेस ने चार-चार सीट जीती हैं तथा ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी एक अन्य सीट पर आगे है। हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने दो-दो सीट जीती हैं। राज्य में दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News