कोरोना पर पीएम मोदी की अहम बैठक, दिया टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का मंत्र

punjabkesari.in Sunday, Apr 18, 2021 - 01:58 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना महामारी के निरंतर बढते प्रकोप से निपटने के लिए जांच, संपर्क पता लगाने और उपचार के तीन सूत्री फार्मूंले का कोई विकल्प नहीं है और इस पर और अधिक तेजी से काम किए जाने की जरूरत है। मोदी ने शनिवार शाम एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति और इससे निपटने के लिए दवा, ऑक्सीजन , वेंटीलेटर तथा अन्य उपकरणों और टीकाकरण कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा की। 
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि देश ने एकजुट होकर पिछले वर्ष भी कोरोना को हाराया था और हम उन्हीं सिद्धांतों पर और अधिक तेजी से तथा तालमेल के साथ चलकर एक बार फिर इस महामारी को हरा सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के तीन सूत्री फार्मूंले का कोई विकल्प नहीं है। बीमारी का जल्दी पता लगाकर , उचित टेस्टिंग तथा संपर्क का पता लगाकर हम मृत्यु दर में कमी ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन को लोगों की चिंताओं तथा जरूरतों के प्रति और अधिक संवेदनशील होना पड़ेगा। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि राज्यों के साथ करीबी तालमेल की बहुत अधिक जरूरत है और साथ ही यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी रोगियों को अस्पताल में भर्ती किया जाए और उनका समुचित उपचार हो। इसके लिए उन्होंने अस्थायी अस्प्तालों में अतिरिक्त बिस्तरों और आइसोलेशन सेंटर बनाए जाने पर बल दिया। उन्होंने दवा उद्योग से भी पूरी क्षमता के साथ दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में रेमडेसिविर इंजेक्शन तथा अन्य दवाओं की आपूर्ति की भी समीक्षा की गई। बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि इस इंजेक्शन का उत्पादन दोगुना करने की दिशा में कदम उठाए जा चुके हैं। 
PunjabKesari
उन्होंने दवाओं की कालाबाजारी से निपटने के लिए सख्त कदम उठाने को भी कहा। ऑक्सीजन की उपलब्धता बढाने तथा उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने पर भी व्यापक स्तर पर बातचीत हुई। इसके अलावा वेंटीलेटरों की जरूरत तथा आपूर्ति की स्थिति से भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया गया। वैक्सीन का उत्पादन बढाने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों से पूरी क्षमता के साथ करने का भी उन्होंने निर्देश दिया। बैठक में केबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, केन्द्रीय गृह सचिव, स्वास्थ्य सचिव, फार्मा सचिव और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News