नीति आयोग संचालन परिषद की शनिवार को बैठक, पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 07:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 मई को नीति आयोग के संचालन परिषद की आठवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में देश को 2047 तक विकसित देश बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तीकरण और बुनियादी ढांचा विकास समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। नीति आयोग की शीर्ष इकाई परिषद में सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और विभिन्न केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। मोदी नीति आयोग के चेयरमैन हैं।

आयोग ने बयान में कहा, “नीति आयोग 27 मई, 2023 को ‘विकसित भारत @2047: टीम इंडिया की भूमिका' विषय पर आठवें संचालन परिषद की बैठक आयोजित करेगा।” बयान के अनुसार, दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश के तौर पर भारत अपने आर्थिक विकास पथ ऐसे चरण में है, जहां यह अगले 25 साल में तेज गति से वृद्धि हासिल कर सकता है। इस संबंध में आठवें संचालन परिषद की बैठक ‘2047 तक विकसित भारत' का मार्ग तैयार करने का अवसर प्रदान करती है, जिसमें केंद्र और राज्य ‘टीम इंडिया' के तौर पर मिलकर काम कर सकते हैं।

बयान के अनुसार, ‘‘बैठक में आठ मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा की जाएगी। ये मुद्दे हैं... विकसित भारत @ 2047, एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करना, महिला सशक्तीकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास, और क्षेत्र के विकास तथा सामाजिक बुनियादी ढांचा के लिए गति शक्ति। परिषद की पहली बैठक आठ फरवरी, 2015 को हुई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News