भारत के इन हिस्सों में आज लू चलने की संभावना, अगले हफ्ते भी राहत नहीं

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 07:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को चेतावनी जारी कि पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू की स्थिति का सामना करने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन क्षेत्रों में ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र में विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, पुडुचेरी का यनम और तेलंगाना शामिल हैं।

शुक्रवार को, विदर्भ और ओडिशा के अधिकांश हिस्सों, रायलसीमा के कई हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, उत्तर में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच था। ओडिशा में पूरे राज्य में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और भुवनेश्वर में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

आईएमडी के अनुसार, भुवनेश्वर सहित कम से कम नौ स्थानों पर दिन के दौरान अधिकतम तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया। तेलंगाना में, आईएमडी द्वारा हीटवेव अलर्ट जारी करने के बाद राज्य सरकार ने एक स्वास्थ्य सलाह जारी की। राज्य सरकार ने लोगों से खासकर दोपहर से तीन बजे के बीच धूप में निकलने से बचने को कहा है। तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय या बड़ी मात्रा में चीनी वाले पेय से बचने के लिए भी कहा क्योंकि इससे शरीर के अधिक तरल पदार्थ की हानि होती है या पेट में ऐंठन हो सकती है।

आईएमडी ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में अगले दो दिनों के दौरान महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखने को मिलेगा और उसके बाद धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री तक गिरावट आएगी। कुछ दिन पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हीटवेव के प्रभाव को कम करने के लिए एक योजना बनाने का निर्देश दिया था. उन्होंने लोगों को लू के लक्षण दिखने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आयुष्मान मंदिर या जिला अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी। आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News