भारत के कई हिस्सों में 1 मई तक लू चलने की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश: IMD

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 10:40 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि अगले कुछ दिनों के दौरान 1 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में कई स्थानों पर इसी तरह की स्थिति बने रहने की संभावना है।

भारत के कई हिस्सों में लू चलने का अनुमान
एक विज्ञप्ति साझा करते हुए, आईएमडी ने कहा, “28 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है और 1 मई तक अगले 3 दिनों के लिए अलग-अलग इलाकों में इसी तरह की स्थिति, 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को कोंकण और पूर्वी 28 अप्रैल से 30 अप्रैल के दौरान उत्तर प्रदेश।”

इसमें कहा गया है, “28 अप्रैल और 29 अप्रैल के दौरान पश्चिम असम और मेघालय, त्रिपुरा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है; केरल और महाराष्ट्र, अगले 5 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, 28 अप्रैल और 2 मई को तेलंगाना, 30 अप्रैल और 1 मई के दौरान कोंकण गोवा। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए आईएमडी ने कहा, “सभी उम्र के लोगों में गर्मी की बीमारी और हीट स्ट्रोक विकसित होने की बहुत अधिक संभावना है। कमज़ोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता है।”

मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और केरल के कई इलाकों में पिछले शुक्रवार और शनिवार को 98 प्रतिशत (2% संभावना है कि तापमान इस सीमा से ऊपर गिर जाएगा)।

भारत के उत्तर पूर्व भाग में भारी वर्षा 
असम और मेघालय में उत्तर पूर्व के कई हिस्सों में अलग-अलग भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी करते हुए, इसमें कहा गया है, “1 मई और 2 मई को अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में और नागालैंड, मणिपुर में अलग-अलग भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।” 2 मई को मिजोरम और त्रिपुरा; 28 अप्रैल से 30 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होगी। 1 मई, 2024 को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में। 2 मई, 2024 को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News