राकांपा अध्यक्ष बोले- अगर 2023 में मानसून अच्छा रहा तो यह देश के लिए ‘‘बेहतरीन'''' साल होगा

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 07:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को कहा कि अगर 2023 में मानसून अच्छा रहा तो यह देश के लिए ‘‘बेहतरीन'' साल होगा क्योंकि इससे कृषि क्षेत्र को फलने-फूलने और अर्थव्यवस्था के आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि निर्यात के मामले में भारत एक महत्वपूर्ण देश बन सकता है। पवार नए साल की पूर्व संध्या पर पुणे जिले में अपने गृहनगर में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘देश के 50 से 60 प्रतिशत लोग कृषि पर निर्भर हैं। यदि देश में अनुकूल वर्षा होती है, तो यह हम सभी के लिए एक अच्छा वर्ष होगा। कृषि के फलने-फूलने से लोगों की क्रय शक्ति बढ़ेगी।" मैं प्रार्थना करता हूं कि आने वाला साल देश के किसानों के लिए खुशियों भरा रहे।'' पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि जब किसान खुश होंगे, तो अन्य व्यवसाय भी "बेहतरीन" दिन देखेंगे। उन्होंने कहा, "वैश्विक स्तर पर, भारत निर्यात के मामले में एक महत्वपूर्ण देश बन सकता है। इसलिए, उद्योगों और व्यापार में नए सुधार होने चाहिए।

आज कोई भी सत्ता में रहे, सभी को राजनीतिक मतभेदों को दूर करना होगा और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक साथ आना होगा।" राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य पर पवार ने कहा, "संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्षी दलों को बोलने की अनुमति नहीं मिली। सदन में अराजकता थी।" उन्होंने यह भी कहा कि संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले विपक्षी दल जनवरी के अंत में एक साथ चर्चा करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News