Covid Vaccination: दूसरे चरण में PM मोदी और मुख्यमंत्रियों को भी लगेगा कोरोना का टीका

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 12:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार शाम तक छह बजे तक कुल 7.86 लाख स्वस्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ है। वहीं वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी मुख्यमंत्री को कोरोना का टीका लगेगा। दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा।

PunjabKesari

दूसरे फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अधिकांश राज्यों के मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों समेत कई वीवीआईपी को टीका लगेगा। खास बात है कि देश में कई बड़े नेताओं की उम्र 80 साल से अधिक है, जिन्हें वैक्सीन के मामले में तरजीह मिल सकती है। ऐसे नेताओं में दो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा भी शामिल हैं। अभी क्लियर नहीं है कि दूसरा फेज कब से शुरू होगा, लेकिन दूसरे फेज की गाइडलाइन तय है। 

PunjabKesari

कुल 7.86 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगा कोविड-19 का टीका 
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बुधवार को जारी एक अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार 16 जनवरी से देश में शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत आज शाम छह बजे तक कुल 7.86 लाख स्वस्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को देश के 20 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शाम छह बजे तक 1,12,007 लोगों को टीका लगाया गया है। मंत्रालय का कहना है कि अंतिम रिपोर्ट देर रात तक पूरी होगी। 

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा, अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार (बुधवार शाम छह बजे तक) 14,119 सत्रों में 7,86,842 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है।बुधवार को शाम छह बजे तक कुल 2353 सत्र आयोजित किए गए। मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के पांचवें दिन शाम छह बजे तक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभावों (एईएफआई) के 82 मामले सामने आये हैं। टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव के 10 मामलों में रोगी को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, जिनमें दिल्ली में चार, कर्नाटक में दो जबकि उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पश्चिम बंगाल से एक-एक मामले आए हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News