भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन! दो राज्यों में बंटा है बेंच और प्लेटफॉर्म, बैठने से पहले हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 06:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आपको कोई कहे कि गुजरात की ट्रेन का टिकत महाराष्ट्र से लेना पड़ेगा तो आप भी चौंक जाएंगे। पर ये सच है कि भारत में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहां ये सच में होता है। दरअसल भारत में एक रेलवे स्टेशन ऐसा जिसका आधा हिस्सा गुजरात में आता है और और दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में। और ये केवल भारत में ही संभव है जहां कोस-कोस पर पानी बदले, चार कोस पर वाणी। 



सूरत-भुसावल लाइन पर स्थित ये स्टेशन जो दो राज्यों में बंटा हुआ है। आधा स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में आता है और आधा गुजरात के तापी जिले में। दरअसल गुजरात और महाराष्ट्र के बंटवारे से पहले ही ये स्टेशन बन चुका था और बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया जिसका नतीजा ये हुआ कि अब ये दोनों राज्यों में आता है। इसी खासियत कि वजह से ये रेलवे स्टेशन सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना रहता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo पर एक यूज़र ने इसका चित्र साझा कर जानकारी दी।

इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म जहां ट्रेन खड़ी होती है वो गुजरात के क्षेत्र में हैं। दूसरी तरफ, यहां का क्लर्कियल काम महाराष्ट्र के क्षेत्र में होता है। साफ शब्दों में कहें तो रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म वाला हिस्सा गुजरात में है और ऑफिस का हिस्सा महाराष्ट्र के क्षेत्र में है। वैसे नवापुर रेलवे स्टेशन, महाराष्ट्र के हिस्से में आता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News