भारत में तेजी से पैर पसार रहा ओमीक्रॉन का XBB वैरिएंट, अब तक इतने केस की हुई पुष्टि

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 06:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना वायरस के एक्सबीबी 1.5 स्वरूप का एक नया मामला पाया गया है जिससे देश में विषाणु के इस स्वरूप से संबंधित मामलों की कुल संख्या आठ हो गई है। कोरोना वायरस के एक्सबीबी 1.5 स्वरूप की वजह से अमेरिका में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई है। 

भारतीय सार्स कोव-2 जिनोमिकी संगठन (इंसाकोग) ने कहा कि पिछले 24 घंटे में संबंधित स्वरूप का नया मामला उत्तराखंड में मिला, जबकि इससे पहले एक्सबीबी 1.5 स्वरूप से जुड़े तीन मामले गुजरात में और एक-एक मामला कनार्टक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ तथा राजस्थान में मिला था। एक्सबीबी.1.5 स्वरूप, ओमीक्रोन एक्सबीबी स्वरूप से संबंधित है, जो ओमीक्रोन बीए.2.10.1 और बीए.2.75 उपस्वरूपों का पुनःसंयोजन है। 

संयुक्त रूप से एक्सबीबी और एक्सबीबी.1.5 अमेरिका में संक्रमण के 44 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। इंसाकोग के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि बीएफ.7 स्वरूप के नौ मामले पाए गए हैं, जो स्पष्ट रूप से चीन में कोविड-19 की लहर के लिए जिम्मेदार है। पश्चिम बंगाल में ओमीक्रोन उपस्वरूप बीएफ.7 के चार मामले, गुजरात और हरियाणा में दो-दो तथा ओडिशा में एक मामला दर्ज किया गया है। इंसाकोग देशभर में सार्स-कोव-2 की जिनोमिक निगरानी की रिपोर्ट देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News