UK ने किया बड़ा ऐलान, Family Visa के लिए income limit में रिकॉर्ड बढ़ोतरी, अब कम से कम इतनी आमदनी जरूरी

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 10:51 AM (IST)

नई दिल्ली: यूनाइटेड किंगडम ने गुरुवार को घोषणा की कि प्रधान मंत्री ऋषि सनक की आव्रजन स्तर में कटौती की योजना के हिस्से के रूप में, देश में परिवार के सदस्य के वीजा को sponsored करने के लिए आवश्यक न्यूनतम आय सीमा बढ़ा दी गई है। 

तत्काल प्रभाव से, आय बेंचमार्क को 18,600 पाउंड से बढ़ाकर 29,000 पाउंड कर दिया गया है - 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि - जिसके बाद अगले साल की शुरुआत में 38,700 पाउंड की बढ़ोतरी की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि अगले साल तक यह सीमा दो बार और बढ़ाई जाएगी। इससे यह बढ़कर 38,700 पाउंड हो जाएगा। 

यूके सरकार ने कहा, "आज का बदलाव तब आया है जब गृह सचिव ने आव्रजन प्रणाली में सुधारों के अपने प्रमुख पैकेज की घोषणा के कुछ हफ्तों के भीतर उन्हें लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर लिया है - जो मई 2023 में छात्र वीजा मार्ग को कड़ा करने के उपायों के अनावरण के बाद आया है।"  

ब्रिटेन सरकार का कहना है कि यह वैध प्रवासन को कम करने और यहां के करदाताओं पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ऋषि सुनक तथा गृह मंत्री जेम्स क्लीवरली द्वारा लाए गए पैकेज के तहत अंतिम प्रयास है। क्लीवरली ने कहा, ‘बड़ी संख्या में प्रवास होने से स्थिति चरम पर पहुंच गई है।'

क्लीवरली ने कहा, 'मैंने कार्रवाई का वादा किया था और इस पर काम भी किया। हमने संख्या में कटौती करने, ब्रिटिश श्रमिकों और उनके वेतन की रक्षा करने, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्रिटेन में करदाताओं पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, और भविष्य के लिए उपयुक्त आव्रजन प्रणाली का निर्माण करने के लिए काम किया है।' ब्रिटेन की सरकार आव्रजन में कमी लाना चाहती है। फिलहाल 7.45 लाख लोग रहते हैं, जिसे घटाकर सरकार तीन लाख करना चाहती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News