कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया'' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकास

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 12:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने मंगलवार को आर्थिक विषमता के विषय को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकास 'इंडिया' गठबंधन सरकार ही कर सकती है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यह आरोप भी लगाया कि पिछले 10 वर्षों में अधिकतर सार्वजनिक संपत्तियां और संसाधन एक या दो कंपनियों के हाथों बेच दिए गए।

PunjabKesari

रमेश ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, "प्रधानमंत्री आपको ये सब कभी नहीं बताएंगे कि 2012 से 2021 तक देश में बनी संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सिर्फ एक प्रतिशत आबादी के पास गया है।" उन्होंने दावा किया कि देश में कुल माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का लगभग 64 प्रतिशत ग़रीबों, निम्न मध्य वर्ग और मध्य वर्ग से आता है। रमेश ने कहा, "पिछले दस वर्षों में अधिकतर सार्वजनिक संपत्तियां और संसाधन एक या दो कंपनियों के हाथों बेचे गए हैं। अर्थशास्त्रियों ने बताया है कि अर्थव्यवस्था में बढ़ते एकाधिकार के कारण महंगाई बढ़ी है।" उनके मुताबिक, आज 21 अरबपतियों के पास कुल मिलाकर 70 करोड़ भारतीयों से अधिक संपत्ति है।
 

कांग्रेस नेता रमेश ने कहा, "भारत को तेज आर्थिक विकास की जरूरत है। भारत को बहुत अधिक समावेशी आर्थिक विकास की आवश्यकता है। भारत को अधिक टिकाऊ पर्यावरणीय विकास की आवश्यकता है। केवल 'इंडिया' गठबंधन ही यह तीनों कर सकता है और करेगा।" कांग्रेस महासचिव रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजस्थान में होने वाली जनसभा से पहले उनसे कुछ सवाल किए। उन्होंने कहा, "भाजपा कांग्रेस की जनहित की योजनाओं में कटौती क्यों कर रही है? ईआरसीपी (पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना) में भाजपा ने कितना भ्रष्टाचार किया है? ईसरदा बांध की वजह से विस्थापित हुए परिवारों को भाजपा कब तक मुआवज़े से वंचित रखेगी?''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News