भारत में फिर मंडराया तूफान का खतरा, इस तट से टकराने की आशंका, मौसम विभाग ने कही ये बड़ी बात

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 12:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात में नलिया तट से 160 किलोमीटर दूर पश्चिम में उत्तरी अरब सागर में उठा एक तूफान ओमान की ओर बढ़ रहा है, लेकिन सोमवार तक इसके कमजोर पड़ने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार की देर शाम बताया कि अधिकारी शनिवार सुबह पोरबंदर तट से 100 किलोमीटर पश्चिम में हवा का दबाव बनने के बाद से इस पर नजर रख रहे हैं। 

आईएमडी द्वारा रविवार की रात आठ बजे जारी एक राष्ट्रीय बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘अगले 12 घंटों के दौरान कम दबाव वाले क्षेत्र की तीव्रता बने रहने और उसके बाद धीरे-धीरे इसके कमजोर होने की संभावना है।'' ‘साइक्लोन ट्रैकर्स' के अनुसार, अगले 36 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी अरब सागर में कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में तूफान के ओमान तट की ओर बढ़ने का अनुमान है। 

रविवार को सुबह 11.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच, दबाव का क्षेत्र सौराष्ट्र और कच्छ तटों से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ा था। यह शाम साढ़े पांच बजे, पोरबंदर से लगभग 300 किलोमीटर (किमी) दूर पश्चिम-उत्तर पश्चिम, ओखा से 200 किमी पश्चिम-उत्तर पश्चिम, नलिया से 160 किमी दूर पश्चिम और कराची से 170 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था। आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिमी अरब सागर और पश्चिम मध्य अरब सागर में समुद्र में स्थिति बहुत खराब रहने की आशंका है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News