यूपी में परचम लहराने के बाद 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मजबूत हो सकती है भाजपा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 12:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगले माह उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, उत्तर प्रदेश और पंजाब में होने जा रहे चुनाव में अपनी जीत का परचम लहराने के लिए भाजपा एडी चोटी का जोर लगा रही है, ताकि वह 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपनी  स्थिति को मजबूत किया जा सके। भाजपा का पूरा फोकस इस बार यूपी पर है जहां पर 30 साल से ज्यादा समय में किसी भी पार्टी का लगातार दो कार्यकाल नहीं रहा है। यहां से आने वाले परिणाम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यूपी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत कर भाजपा का राज्य में मजबूत आधार बनाया है। हालांकि कोई मुख्य मुद्दा नहीं है, लेकिन कृषि कानूनों को लेकर हुआ आंदोलन चुनाव की पृष्ठभूमि में बना रहेगा और वोट को प्रभावित करेगा।

2017 में बिना सीएम चेहरे के जीता था चुनाव  
जहां भाजपा यूपी में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर तरीके से तैयार दिखती है, वहीं योगी आदित्यनाथ के कानून और व्यवस्था जैसे मुद्दों और हिंदुत्व के विषयों के प्रचार ने राज्य की राजनीति को एक ध्रुवीकृत मामला बना दिया है। जानकारों का कहना है कि भाजपा राम मंदिर के निर्माण जैसे भावनात्मक मुद्दों पर निर्भर है। इसके अलावा यूपी की बड़ी आबादी और ओबीसी जैसे प्रमुख जाति समूहों के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच है। 2017 में भाजपा ने यूपी में सीएम चेहरा नहीं दिखाया था, लेकिन इस बार योगी उसकी स्पष्ट पसंद हैं।अगर 2017 के विधानसभा चुनावों में मुफ्त एलपीजी को एक उपचार के रूप में देखा गया था, तो लॉकडाउन में बीपीएल परिवारों को मुफ्त राशन बनाए रखना इस बार भाजपा की मदद कर सकता है।

उत्तराखंड में नए सीएम से है बंधी उम्मीदें
पंजाब में भाजपा ने अमरिंदर सिंह और शिअद (संयुक्त) नेता सुखदेव सिंह ढींडसा के साथ तीन दलों का गठबंधन किया है। मोदी के हालिया दौरे के दौरान सुरक्षा में सेंध लगने के बाद उसे शहरी लोगों का समर्थन मिलने की उम्मीद है, लेकिन अगर गठबंधन बहुत अच्छा नहीं करता है, तो भी भाजपा को उम्मीद होगी कि वह सिख समुदाय के साथ संबंधों को सुधारने में मदद करेगी। छोटे राज्यों की स्थिति थोड़ी मुश्किल है। उत्तराखंड में तेजी से सीएम बदलने से कांग्रेस को एक शुरुआत मिली है और गोवा की खंडित राजनीति आमतौर पर सहयोगियों के लिए चुनाव के बाद खरीदारी की ओर ले जाती है। उत्तराखंड में मोदी के लिए बड़ा मतदान भाजपा के लिए राहत की बात है क्योंकि उसे उम्मीद है कि उनके नए सीएम पुष्कर सिंह मतदाताओं को उन्हें और पार्टी को एक और मौका देने के लिए राजी करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Angrez Singh

Recommended News

Related News