एक विश्वास पर टिके हैं भारत और अमेरिका के मजबूत रिश्ते: तरणजीत सिंह संधू

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 01:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों के बीच बहुत मजबूत आधार है जो एक विश्वास पर टिका हुआ है और लगातार बढ़ता जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए इंडिया हाउस में आयोजित एक स्वागत समारोह के दौरान संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका के न केवल मजबूत रणनीतिक और रक्षा संबंध हैं, बल्कि दोनों देश स्वास्थ्य और फार्मा में क्षेत्रों भी साथ हैं। यह हमारे द्वारा साझा की जाने वाली साझेदारियों की संख्या में बहुत महत्वपूर्ण है, संधू ने कहा, जो अपने कांग्रेस के आउटरीच के साथ विशेष प्रयास कर रहे हैं। यह कहते हुए कि भारत और अमेरिका के बीच स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बहुत बड़ी संभावनाएं हैं, संधू ने ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और नवीकरणीय ऊर्जा में भी सहयोग का भी उल्लेख किया।

स्वास्थ्य सेवाओं में भी अमरीका सहयोग
उन्होंने कहा कि सदन और सीनेट दोनों में सांसदों के करीबी सहयोगी के रूप में कांग्रेस के कर्मचारी अमेरिकी कांग्रेस की नीतियों और विधायी एजेंडे को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनमें से कई आने वाले वर्षों में राष्ट्रपति प्रशासन में सेवा करने के लिए भी सीढ़ी चढ़ते हैं। संधू ने कहा कि भारत सस्ती स्वास्थ्य सेवा, सस्ती दवाओं और टीकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संधू ने कहा कि छह साल पहले अमेरिका और भारत दोनों ने एक वैक्सीन के लिए सहयोग किया था। हमने रोटावायरस नामक एक अन्य वायरस के टीके के थोक उत्पादन में भागीदारी की। उस सहयोग से एकल खुराक की लागत  .60 से 1 डॉलर तक कम हो गई।  

शिक्षा क्षेत्र दोनों देशों के बीच एक कड़ी
संधू ने कहा कि ज्ञान साझेदारी और शिक्षा क्षेत्र दोनों देशों के बीच सहयोग का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र है। भारतीय राजदूत ने कहा कि आप सभी हमारे द्विपक्षीय संबंधों में किसी न किसी रूप में शामिल हैं। उन्होंने  हाल ही में द्विपक्षीय और क्वाड शिखर सम्मेलन सहित भारत-अमेरिका संबंधों को गहरा करने पर चर्चा की।  संधू ने एक ट्वीट में कहा कि भारत संयुक्त राज्य साझेदारी (एस.आई.सी.) के लिए उनके मजबूत समर्थन की सराहना करता है। उन्होंने यूएस कैपिटल में टीके, जलवायु परिवर्तन और उभरती प्रौद्योगिकियों सहित बहुमुखी भारत-अमेरिका संबंधों पर हाउस आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के सदस्य, कांग्रेसी जेसन क्रो के साथ एक और आकर्षक बातचीत की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News