Asteroid Strike to Earth: 32000KM की रफ्तार से आज धरती से टकराएंगे 3 Asteroid, समुद्री तूफान और भूकंप का खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज धरती पर एक गंभीर खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि नासा ने तीन एस्ट्रॉयड के धरती की ओर बढ़ने का अलर्ट जारी किया है। यदि इनमें से कोई भी एस्ट्रॉयड धरती से टकराता है, तो इसकी तबाही व्यापक हो सकती है, जिसमें समुद्री तूफान और भूकंप का खतरा भी शामिल है। संचार सेवाएं ठप हो सकती हैं, और कई देशों में ब्लैकआउट का सामना करना पड़ सकता है।

 तीन संभावित एस्ट्रॉयड स्पीड और साइज
-2024 TK5: यह 31 फीट बड़ा है और धरती से 227,000 किलोमीटर दूर है। इसकी गति 32,778 किलोमीटर प्रति घंटे है।
-2024 TN5: इसका आकार 29 फीट है, और यह धरती से 1.94 मिलियन किलोमीटर दूर है, 26,059 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।
-2018 QE: यह 32 फीट बड़ा है, 668,000 किलोमीटर दूर है, और 15,853 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से धरती की ओर आ रहा है।
हालांकि इन तीनों के धरती से टकराने की संभावना बहुत कम है, लेकिन खगोलविदों का कहना है कि अंतरिक्ष में अचानक होने वाले घटनाक्रमों का अनुमान लगाना मुश्किल है।

तबाही के संभावित परिणाम
यदि इनमें से कोई एक भी एस्ट्रॉयड धरती से टकराता है, तो इससे उत्पन्न होने वाली तबाही का स्तर उन घटनाओं के समान हो सकता है, जब डायनासोर का लुप्त होना हुआ था। उस समय कई एस्ट्रॉयड एक साथ धरती पर गिरे थे। आज की परिस्थितियों में, अगर ऐसा हुआ, तो लाखों लोग प्रभावित होंगे, और विनाश की संभावना अत्यधिक बढ़ जाएगी।

नासा की निगरानी
नासा का सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) इन एस्ट्रॉयड पर निरंतर निगरानी रखता है और स्थिति को लेकर अपडेट देता है। इसलिए, जबकि टकराने की संभावना बहुत कम है, हमें सतर्क रहना चाहिए और संभावित खतरों पर ध्यान देना चाहिए।

 इस समय के दौरान, वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का ध्यान इन एस्ट्रॉयड की गति और दिशा पर है। आगे की घटनाओं की बारीकी से निगरानी करना आवश्यक है, ताकि किसी भी संभावित खतरे से निपटा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News