करोड़ों लोगों की जान खतरे में; आंधी-तूफान-बारिश की चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 11:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क : समुद्र में एक और चक्रवाती तूफान, 'मिल्टन', अमेरिका में तबाही मचाने के लिए तेजी से बढ़ रहा है। यह साइक्लोन मैक्सिको की खाड़ी से उठकर फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। अमेरिका की जो बाइडेन सरकार ने फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा कर दी है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, मिल्टन साइक्लोन फिलहाल मैक्सिको के तट पर है और रविवार को यह कैटेगरी-1 का तूफान बन गया।

मिल्टन की अधिकतम गति 85 मील प्रति घंटे (140 किलोमीटर) है, और यह फ्लोरिडा की ओर 7 मील प्रति घंटे (11 किलोमीटर) की गति से बढ़ रहा है। अनुमान है कि बुधवार सुबह तक यह फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर आ सकता है और तब यह कैटेगरी-3 का तूफान बन जाएगा। लगभग 1.5 करोड़ लोगों की जान खतरे में है, क्योंकि तूफान के कारण ऊंची लहरें और भारी बारिश बाढ़ जैसी स्थितियां पैदा कर सकती हैं।

फ्लोरिडा में सोमवार से बुधवार के बीच 5-8 इंच (127-203 मिमी) बारिश हो सकती है, जबकि कुछ इलाकों में 12 इंच (304 मिमी) तक बारिश होने की संभावना है। काउंटी के इमरजेंसी मैनेजमेंट डायरेक्टर कैथी पर्किन्स ने बताया कि 6 अस्पतालों और 25 नर्सिंग होम को खाली करने का आदेश दिया गया है, जिनमें कुल 6600 मरीज हैं।

इस तूफान के चलते एयरपोर्ट और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 'मिल्टन' अमेरिका में आने वाला दूसरा बड़ा तूफान है। पिछले तूफान 'हेलेन' ने दक्षिण अमेरिका में भारी तबाही मचाई थी, जिसमें 225 लोगों की जान गई थी और 250 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था।

क्या 'मिल्टन' नॉर्थ कैरोलिना को भी प्रभावित करेगा? नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, उत्तरी कैरोलिना के तटीय शहरों में भी तूफान के कारण ऊंची लहरें, तेज हवाएं और भारी बारिश हो सकती है। मिल्टन बुधवार को टैम्पा खाड़ी में दस्तक देगा और फिर मध्य फ्लोरिडा को पार करके अटलांटिक महासागर में चला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News