Hurricane Milton: समुद्री तूफान तबाही मचाने को तैयार, मूसलाधार बारिश के साथ तूफानी हवाओं का खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 09:26 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: मैक्सिको की खाड़ी में उठा सदी का सबसे बड़ा समुद्री तूफान मिल्टन, आज अमेरिका के फ्लोरिडा और टैम्पा के तट से टकराने वाला है। नेशनल हरिकेन सेंटर ने इस तूफान को कैटेगरी-5 का बताया है, जो 250 से 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ तबाही मचा सकता है। इसके कारण समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं, और बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। इस विनाशकारी तूफान से करीब 5 करोड़ लोगों का जीवन प्रभावित होने की संभावना है। सरकारी एजेंसियों ने इमरजेंसी लागू कर दी है, और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है। तूफान फ्लोरिडा और टैम्पा को क्रॉस करने के बाद अटलांटिक महासागर में चला जाएगा।
 
हीं, अटलांटिक महासागर की ओर बढ़ते मिल्टन तूफान ने मैक्सिको की खाड़ी में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है, जिससे अमेरिका के फ्लोरिडा और अन्य तटीय राज्यों में इमरजेंसी लागू कर दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र से उठ रही 15 फीट ऊंची लहरों और 18 इंच तक बारिश के साथ तूफानी हवाओं का खतरा मंडरा रहा है, जिससे तटीय इलाकों में भारी नुकसान होने की आशंका है। 

फ्लोरिडा के गवर्नर ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 51 काउंटियों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए। साथ ही, सेना और आपातकालीन सेवाओं को सतर्क कर दिया गया है। 1311 उड़ानों को डायवर्ट किया गया और 1500 फ्लाइट्स रद्द की गई हैं, जबकि टैम्पा और ऑरलैंडो एयरपोर्ट भी बंद कर दिए गए हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी अपनी विदेशी यात्राओं को स्थगित कर दिया है, जिससे स्थिति की गंभीरता को देखा जा सकता है। टैम्पा में आखिरी बार 1921 में इतना बड़ा तूफान आया था, जिसमें काफी जान-माल का नुकसान हुआ था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News