G-20 शिखर सम्मेलन:  प्रधानमंत्री मोदी और बाइडेन ने इन अहम मुद्दों पर की चर्चा: व्हाइट हाउस

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 09:33 AM (IST)

बाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने G-20 शिखर सम्मेलन से इतर स्थायी और समावेशी विकास को बढ़ाने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाये जाने पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन बाली में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ मुलाकात की। बयान में कहा गया है कि इस मुलाकात के दौरान इन नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच G20 के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता व्यक्त की है। 

बयान के अनुसार बैठक के दौरान इन नेताओं ने महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने के लिए अपनी सामूहिक क्षमता, जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट से निपटने, वैश्विक स्वास्थ्य संरचना को मजबूत करने और तकनीकी परिवर्तन को बढ़ावा देना दिये जाने को लेकर चर्चा की। 

राष्ट्रपति बाइडेन ने महामारी की रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया में अंतराल को कम करने, विश्व बैंक (महामारी कोष) द्वारा आयोजित महामारी PPR के लिए वित्तीय मध्यस्थ कोष (FIF) शुरू करने को लेकर दुनिया भर के देशों को प्रेरित किये जाने को लेकर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो के नेतृत्व को बधाई दी। व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि इस सफलता ने भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान ठोस स्वास्थ्य-वित्त सहयोग को आगे बढ़ाने की नींव रखी है।

 बैठक में बाइडेन ने कहा कि अमेरिका जलवायु परिवर्तन, महामारी, आर्थिकमंदी, गरीबी और एसडीजी प्राप्त करने जैसी चुनौतियों का समाधान हेतू बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों के लिए बेहतर और अभिनव वित्तपोषण मॉडल विकसित करने, समावेशी विकास, आर्थिक सुरक्षा और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए G20 के वैश्विक नेतृत्व का समर्थन जारी रहेगा। इस दौरान बुनियादी ढांचे के अंतर को पाटने के लिए सार्वजनिक और निजी वित्तपोषण का लाभ उठाने के महत्व पर भी चर्चा की गई।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News