बारिश में डूबी मुंबई, अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी

2020-08-04T21:12:14.957

मुम्बईः मुम्बई और निकटवर्ती इलाकों में रात भर भारी बारिश होने के बाद कई जगह जलजमाव के कारण लोकल ट्रेन और यातायात सेवाएं मंगलवार को प्रभावित हुईं। यहां तक की कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहीं नर्सों और अन्य चिकित्सकीय कर्मियों को भी अस्पताल पहुंचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर के कई इलाकों में सोमवार रात से 200 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है और अगले 48 घंटों में भी ऐसे ही बारिश जारी रहने की संभावना है।
PunjabKesari
कोरोना वायरस के मद्देनजर केवल आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए चलाई जा रही, मुम्बई और उपनगर में लोकल ट्रेन सेवाएं भी पटरियों पर पानी भरने की वजह से बाधित हुईं। बायकुला, दादर और महालक्ष्मी के पास सड़कों पर पानी भरने की वजह से वहां से यातायात को दूसरे मार्गों पर परिवर्तित करना पड़ा। उपनगर कांदिवली में भी सुबह सड़कों पर पानी भरा था। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि कुर्ला, सायन के निचले इलाकों और भांडुप के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई मकान डूब भी गए। उपनगर कांदिवली में पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग (डब्ल्यूईएच) पर मंगलवार सुबह भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिणी मुम्बई की ओर यातायात बाधित रहा। हालांकि वहां कोई हताहत नहीं हुआ है।
PunjabKesari
मध्य मुम्बई में सरकारी नायर अस्पताल के बाहर पानी भरने से चिकित्सकीय कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां कोविड-19 के कई मरीजों का इलाज जारी है। अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा, ‘‘ परिसर और बाकी जगह पानी भरे होने की वजह से नर्सों और अन्य चिकित्सकीय कर्मियों को अस्पताल पहुंचने में काफी परेशानी हुई।'' नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि रेलवे पटरी पर पानी भरा होने की वजह से सुबह हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं। वहीं पश्चिमी तथा मध्य लाइन पर भी सेवाएं प्रभावित हुईं।
PunjabKesari
मध्य रेलवे के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, ‘‘ भारी बारिश से वडाला और परेल उपनगर में जलभराव की वजह से प्रमुख लाइन और हार्बर लाइन पर कुछ सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं। हालांकि वाशी तथा पनवेल के बीच और ठाणे तथा कल्याण से आगे शटल सेवाएं जारी हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘ स्टेशनों के बीच कोई उपनगर ट्रेन नहीं चली। डीएन मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है।'' पश्चिमी रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी लाइन में दादर और प्रभादेवी के बीच पटरियों पर पानी का स्तर 220 मिमी तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि इस सेक्शन पर सभी लाइनें प्रभावित हैं। दादर में ट्रेनों की आवाजाही बंद हैं लेकिन बांद्रा और धनाऊ रोड के बीच उपनगरीय सेवाएं जारी हैं।'' भारी बारिश के कारण माटुंगा पुलिस थाने में भी पानी घुस गया और उसके बाहर की सड़क भी डूब गई है।
PunjabKesari
नगर निकास अधिकारी ने बताया कि शहर में पेड़ गिरने की कुछ घटनाएं भी दर्ज की गईं। अंधेरी- एसईईपीजेड रोड पर एक बड़ा पेड़ गिरने से यातायात भी प्रभावित हुआ। अधिकारी ने बताया कि कांदीवली उपनगर के पास भूस्खलन से पश्चिमी उपनगर से दक्षिण मुम्बई की ओर आने वाले मार्ग पर यातायात बाधित हुआ। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने लोगों से घर में रहने और आवश्यक सेवायें मुहैया कराने वालों के अलावा सभी दुकानें मंगलवार को बंद रखने की अपील की है क्योंकि अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है।
PunjabKesari
अधिकारी ने बताया कि दक्षिण मुम्बई में कई कर्मचारियों के अदालत ना पहुंचने पर बंबई उच्च न्यायालय ने कई मामलों की ऑनलाइन सुनवाई स्थगित कर दी। अधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय बुधवार को मामलों की सुनवाई करेगा। महानगर और निकटवर्ती क्षेत्रों में भारी बारिश के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने मुम्बई और उपनगर में अपने सभी कार्यालयों में मंगलवार को छुट्टी की घोषणा की है।

 


Yaspal

Related News