5 साल में 500 से अधिक वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनें चलेंगी...बोले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 10:32 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे अगले पांच साल के भीतर 250 से अधिक वंदे भारत एक्सप्रेस और 300 से अधिक अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएगी और देश में रेलवे पटरियों की लंबाई डेढ़ लाख ट्रैक किलोमीटर से अधिक हो जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह बात कही। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस का स्लीपर संस्करण का ढांचा बन चुका है और अब साजसज्जा की जा रही है। दो माह के भीतर इसके ट्रायल यानी परीक्षण शुरू हो जाएंगे। अगले छह माह के भीतर ये गाड़ी पटरियों पर दौड़ने लगेगी। उन्होंने कहा कि वंदे भारत के मौजूदा चेयरकार संस्करण के परिचालन के अनुभवों के आधार पर निरंतर सुधार की प्रक्रिया चल रही है। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि वंदे भारत के स्लीपर संस्करण में गुरुत्वाकर्षण का केन्द्र ऊंचा होने के कारण उसे संतुलित करने के लिए नीचे के बेस को भारी बनाना जरूरी है। वंदे भारत के स्लीपर संस्करण और चेयरकार के नये संस्करण में मोटर की डिज़ायन और बोगी की डिज़ायन में सुधार किया गया है और मोटर में धूल मिट्टी और पत्थर आने की समस्या का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत के स्लीपर संस्करण 16, 20 या 24 कोच वाले सेट होंगे। 
PunjabKesari
वैष्णव ने कहा कि गैर वातानुकूलित स्लीपर एवं जनरल कोच वाली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के दो सेट की कामयाबी के बाद उसके निर्माण को गति दी गई है। लक्ष्य है कि 2029 के पहले 300 से 400 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट और 250 से 300 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेट (चेयरकार एवं स्लीपर दोनों सेट) बना कर पटरियों पर चलेंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे अल्प आय वर्ग से लेकर मध्यम आय वर्ग के यातायात का साधन है और उनकी सुविधाओं में लगातार विस्तार के लिए रेलवे प्रतिबद्ध है।  
PunjabKesari
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नये ट्रेन सेटों और नई गाड़यों के आने के साथ साथ ही रेलवे पटरियों के नेटवर्क का विस्तार हो रहा है। बीते वर्ष 5300 किलोमीटर नई पटरियां बिछाईं गईं हैं। इस समय भारतीय रेलवे की पटरियों की लंबाई एक लाख 30 हजार ट्रैक किलोमीटर और 75 हजार रूट किलोमीटर से अधिक हो गई है। आगामी पांच साल में सालाना पांच हजार किलोमीटर पटरियां बिछाने की योजना है। यानी पांच साल में रेलवे नेटवर्क डेढ़ लाख ट्रैक किलोमीटर से अधिक हो जाएगा। 
PunjabKesari
वैष्णव ने कहा कि नेटवर्क की क्षमता का विस्तार होने के बाद नई गाड़ियों को तेज गति से चलाना संभव होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षित यात्रा के लिए छह हजार किलोमीटर के मार्ग पर कवच लगाने का काम द्रुत गति से चल रहा है और अब दस हजार किलोमीटर मार्ग को कवच से लैस करने के लिए निविदा लाने की तैयारी की जा रही है। रेल मंत्री ने यह भी बताया कि इस वर्ष गर्मियों के सीज़न में रेलवे ने अब तक रिकॉडर् संख्या में 19 हजार 837 विशेष ट्रेनें चलाईं गईं हैं जिनमें चार करोड़ से अधिक यात्रियों ने यात्रा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News