मोदी मंगलवार को श्री अरविंदो के 150वीं जयंती समारोह के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

punjabkesari.in Monday, Dec 12, 2022 - 10:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देश के महान दार्शनिक, कवि और स्वतंत्रता के नायक श्री अरविंदो की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में चल रहे कार्यक्रमों के सिलसिले में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के मुताबिक यह कार्यक्रम शाम पांच बजे होगा और श्री मोदी इसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में कंबन कलई संगम, पुड्डुचेरी में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में श्री अरविंदो के सम्मान में प्रधानमंत्री एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे।

वह इस कार्यक्रम में देश भर से श्री अरविंदो के अनुयायी शामिल होंगे। श्री अरविंदो का जन्म 15 अगस्त 1872 को कलकत्ता (कोलकाता) में हुआ और उन्होंने पांच दिसंबर 1950 को अंतिम सांस ली। उन्होंने युवा अवस्था में स्वतन्त्रता संग्राम में क्रान्तिकारी के रूप में भाग लिया, किन्तु बाद में यह योगी बन गये और उसके बाद पुड्डुचेरी में एक आश्रम स्थापित किया। वेद, उपनिषद ग्रन्थों आदि पर उन्होंने अनेक टीकाएं तथा योग साधना पर मौलिक ग्रन्थ लिखे। उनका पूरे विश्व में दर्शन शास्त्र पर बहुत प्रभाव रहा है और उनकी साधना पद्धति के अनुयायी सब देशों में फैले हैं।

द मदर, लेटर्स ऑन योगा, सावित्री, योग समन्वय,दिव्य जीवन, फ्यूचर पोयट्री, योगिक साधन, ‘वंदे मातरम', कारा काहिनी (जेलकथा) तथा धर्म ओ जातीयता (धर्म और राष्ट्रीयता) उनकी प्रसिद्ध रचानाओं में हैं।आजादी का अमृत महोत्सव - आजादी के 75 साल के अवसर पर भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्साव मनाने का सरकार का एक अभियान है। इस वर्ष देश भर में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन करके श्री अरविंदो की 150 वीं जयंती मनायी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News