मोबाइल एप्लिकेशन से बढ़ रही है वेश्यावृत्ति

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 04:55 AM (IST)

नई दिल्ली: दूरसंचार क्रांति ने इंसान के जीवन के मायने ही बदल दिए हैं। बंद मुट्ठी में दुनियाभर की सारी जानकारी उपलब्ध हो सकती है। लेकिन अगर यही सूचना क्रांति समाज को गलत दिशा की ओर ले जाए, तो सवालिया निशान बनना जायज है। ऐसा ही चौंकाने वाला मामला दिल्ली महिला आयोग के सामने आया है। 

जहां एक मोबाइल एप्लीकेशन ‘लोकांटो’ द्वारा खुलेआम वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देने की बात सामने आई है। यह मोबाइल एप्लिकेशन इंटरनेट के साथ ही साथ गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर्स पर भी उपलब्ध है। यह मोबाइल एप्लिकेशन एस्कॉट्र्स सर्विसेज, स्ट्रिपर्स, कॉल गल्र्स, वेश्याओं आदि की सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस मामले पर आयोग ने दूरसंचार मंत्रालय व दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। आयोग का कहना है कि यह कार्य अनैतिक व्यापार अधिनियम के तहत एक आपराधिक कृत्य है। दिल्ली पुलिस को भेजे गए नोटिस में आयोग ने इस मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज करने को कहा है। इसके अलावा, आयोग ने जांच रिपोर्ट के साथ-साथ मामले में गिरफ्तारी की जानकारी मांगी है। 

आयोग ने पुलिस से पूछा है कि क्या वेश्यावृत्ति को बढ़ावा देने वाले ऐसे अन्य मोबाइल और वेब एप्लिकेशन की पहचान की गई है और साथ ही उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है? इसके साथ ही दूरसंचार मंत्रालय को भेजे गए नोटिस में इस मोबाइल एप्लिकेशन को तुरंत ब्लॉक करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा आयोग ने मंत्रालय से ऐसे सभी वेब एप्लिकेशन और मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक करने के लिए कहा है जो वेश्यावृत्ति को बढ़ावा दे रहे हैं। 

स्कूली लड़कियों को परोसने का दावा : स्वाति 
आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह बहुत ही शर्मनाक है कि एक एप्लीकेशन जो वेश्यावृति को बढ़ावा दे रहा है, इंटरनेट, प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर्स पर खुलेआम उपलब्ध है। यहाँ तक कि यह एप्लीकेशन वेश्याओं के रूप में नाबालिग स्कूली लड़कियों को प्रदान करने का दावा कर रहा है। पुलिस को आईटीपीए और पोक्सो की धाराओं के तहत मामले में एक एफआईआर दर्ज करनी चाहिए और दूरसंचार मंत्रालय को इसे तुरंत बंद करना चाहिए। वेश्यावृत्ति गैरकानूनी है और इस पर तुरंत रोक लगनी चाहिए क्योंकि यह गुलामी का सबसे विकृत रूप है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News