ट्रैफिक के शोर से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, हाई ब्लड प्रैशेर की भी बढ़ रही बीमारियां: WHO

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 11:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ट्रैफिक का शोर न सिर्फ परेशान करने वाला है, बल्कि यह आपके दिल के लिए भी बुरी खबर है। अध्ययनों से पता चला है कि सड़कों, ट्रेनों और विमानों के शोर से हृदय संबंधी रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसी हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि यातायात के शोर के कारण पश्चिमी यूरोप में हर साल 1.6 मिलियन से अधिक वर्ष का स्वस्थ जीवन नष्ट हो जाता है।

विशेष रूप से रात में, ट्रैफ़िक का शोर हमारी नींद में खलल डालता है, तनाव हार्मोन को बढ़ाता है, और हमारी रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क पर अतिरिक्त तनाव पैदा करता है। इससे अधिक सूजन और उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने की संभावना अधिक हो सकती है।

 डेनमार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका, स्विटजरलैंड और जर्मनी के वैज्ञानिकों ने मिलकर यह पता लगाया कि ट्रैफिक का शोर सिर्फ सुनने से परे हमारे दिल के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, सर्कुलेशन रिसर्च के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कई अध्ययनों को देखा और पाया कि यातायात शोर के प्रत्येक 10 डेसिबल (BDA) के लिए, हृदय की समस्याओं का खतरा 3.2% बढ़ जाता है।

उन्होंने यह भी पता लगाया कि कैसे शोर हमारे जीन, हमारे शरीर की घड़ियों और हमारे चयापचय के साथ खिलवाड़ कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि: "परिवहन शोर एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय कारक के रूप में कार्य करता है जो क्रोनिक कोरोनरी धमनी रोग, तीव्र कोरोनरी सिंड्रोम, धमनी उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और दिल की विफलता सहित विभिन्न हृदय और मस्तिष्कवाहिकीय स्थितियों के विकास में योगदान देता है।"

अध्ययन के अनुसार, रात के समय विमान के शोर के संपर्क को तनाव-प्रेरित कार्डियोमायोपैथी से भी जोड़ा गया है, जिसे ताकोत्सुबो सिंड्रोम भी कहा जाता है। तनाव की प्रतिक्रियाएं रक्तचाप बढ़ा सकती हैं, संभावित रूप से संवहनी कार्य को ख़राब कर सकती हैं। विश्वविद्यालय के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. थॉमस मुन्ज़ेल ने कहा, "कोविड-19 महामारी समाप्त होने के बाद भी आबादी का एक बड़ा हिस्सा हानिकारक यातायात शोर के संपर्क में है, शोर नियंत्रण के प्रयास और शोर में कमी के कानून भविष्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें शोर को कम करने और अपने दिल की रक्षा के लिए बेहतर कानूनों और रणनीतियों की आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News