Gold Silver Price: ऑल टाइम हाई पर पहुंचा सोना, जानें क्यों तेजी से बढ़ रही कीमतें?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 08:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  शुरुआती कारोबार में सोने और चांदी की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। एमसीएक्स पर सोना 440 रुपये बढ़कर 71,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इस बीच, चांदी 1,076 रुपये बढ़कर 82,064 के नए शिखर पर पहुंच गई।

कीमतों में बढ़ोतरी डॉलर इंडेक्स (डीएक्सवाई) में गिरावट के कारण हुई, जो 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 104.25 अंक के आसपास मँडरा रहा था। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में डीएक्सवाई में 0.73 फीसदी की गिरावट आई है।

ज्वैलर्स ने कहा, हालांकि, सोने की ऊंची कीमतों ने ज्वैलर्स के कारोबार को नुकसान पहुंचाया है क्योंकि बिक्री एक साल पहले की अवधि की तुलना में 50% से अधिक कम हो गई है। वैश्विक बाजारों में, सोने की कीमतें हाल ही में 2,300 डॉलर प्रति औंस के पार चली गईं और न्यूयॉर्क बाजार में मध्य सत्र में 2,400 डॉलर के करीब थीं और चांदी की कीमतें, $28/औंस के निशान - तीन साल के उच्चतम स्तर - को तोड़ने के बाद, उस निशान के ठीक नीचे कारोबार कर रही थीं। एक औंस 31.1 ग्राम के बराबर है।

विश्व स्वर्ण परिषद के भारत के क्षेत्रीय सीईओ सचिन जैन ने कहा, आभूषण खुदरा विक्रेताओं की प्रतिक्रिया के अनुसार पीली धातु की ऊंची कीमतों के कारण ग्रामीण और शहरी दोनों केंद्रों में पहली तिमाही में आभूषण की मांग लगभग स्थिर हो गई है। जैन ने कहा कि इसके अलावा, आगामी दो महीने तक चलने वाले आम चुनाव की अवधि के दौरान, सोने और नकदी की आवाजाही पर कड़ी जांच की जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप कीमती धातुओं की मांग पर असर पड़ेगा। "दूसरी ओर, ऊंची कीमतें सोने से जुड़े डिजिटल और निवेश उत्पादों में निवेश को प्रोत्साहित कर सकती हैं।"

बता दें कि सोने की आसमान छूती कीमतों ने सभी को चिंता में डाल दिया है शादियों के सीजन से पहले सोने की कीमतों ने लोगों की जेब पर भारी बोझ डाल दिया है। सवाल यह है कि आखिर सोने की कीमत में इतनी तेजी क्यों है। जानकारी के अनुसार,  कई देशों के सेंट्रल बैंक अपने रिजर्व में सोने का भंडार बढ़ा रहे हैं। इसमें आरबीआई और चीन का सेंट्रल बैंक भी है। चीन के सेंट्रल बैंक में फरवरी में 12 टन सोना खरीदा और मार्च में भी यह सिलसिला जारी रहा। चीन के पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना लगातार 17 महीने से सोने की खरीदारी कर रहा है। इसी वजह से सोने की कीमत में रेकॉर्ड तेजी आई है।  

रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सेंट्रल बैंक के पास गोल्ड रिजर्व मार्च में बढ़कर 72.74 मिलियन ट्रॉस औंस पहुंच गया है। अभी केंद्रीय बैंकों के रिजर्व में 20% से अधिक सोना है।

बैंक क्यों खरीद रहे है सोना?
जानकारों के अनुसार,  डॉलर की गिरती परचेजिंग पावर से बचने के लिए सोना खरीदा जा रहा है।  बता दें कि  जब करेंसी और इकॉनमी को खतरा होता है तो भी सेंट्रल बैंक बड़े पैमाने पर सोना खरीदते हैं। अमेरिका, चीन और यूरोप के कई देशों में मंदी की आशंका बनी हुई है। बता दें कि  गोल्ड रखने में अमेरिका पहले नंबर पर है। उसके खजाने में करीब 8,133 टन सोना है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News