मैकडॉनल्ड्स और के.एफ.सी. भुगत रहा है इजरायल-हमास युद्ध का खामियाजा, बहिष्कार से बिक्री में गिरावट

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 09:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: इजरायल-हमास युद्ध का असर मैकडॉनल्ड्स और के.एफ.सी. सहित अमरीकी फास्ट फूड ब्रांडों पर भी देखा जा रहा है। युद्ध की स्थिति ने पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ा दिया है जिससे फिलिस्तीनियों के लिए समर्थन बढ़ गया है। युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र के कई मुसलमानों ने अपनी उपभोग की आदतों को बदल दिया, जिससे अमरीकी खुदरा विक्रेताओं से फास्ट फूड की मांग कम हो गई। सोशल मीडिया पर तस्वीरों और वीडियो में मैकडॉनल्ड्स के बहिष्कार को लेकर मुहिम चलाई जा रही है। जिसमें इजराइल में उसके फ्रेंचाइजी स्टोर 7 अक्टूबर के हमले के बाद देश के सैनिकों को भोजन देते हुए दिखाई दे रहे थे। उसके बाद ब्रांड की सऊदी अरब फ्रेंचाइजी ने फिलिस्तीनियों के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए बयान जारी किए और गाजा राहत प्रयासों के लिए 2 मिलियन सऊदी रियाल (533,248 डॉलर) का दान दिया।

मुस्लिम आबादी से प्रभावित हुआ कारोबार
बड़ी मुस्लिम आबादी वाले अन्य देशों में फ्रेंचाइजी ने भी इसका अनुसरण किया, कई कंपनियों ने अपनी राजनीतिक तटस्थता पर जोर देने के लिए सार्वजनिक बयान जारी किए। शतरंज कैपिटल पार्टनर्स के सह-संस्थापक और जनरल पार्टनर ब्रैंडन गुथरी ने ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के साथ एक पॉडकास्ट में कहा कि हर कोई प्रभावित हुआ है, यह कुछ ऐसा है जिसे बहुत से लोगों को एहसास नहीं हुआ, न केवल पश्चिमी ब्रांड, बल्कि 7 अक्टूबर के बाद के संघर्ष से हर कोई प्रभावित हुआ। मैकडॉनल्ड्स और स्टारबक्स पर प्रभाव काफी अधिक था क्योंकि वे मिस्र, जॉर्डन और मोरक्को के संपर्क में थे।

मलेशिया में 100 से अधिक केएफसी आउटलेट्स बंद
हालांकि मैकडॉनल्ड्स ने यह नहीं बताया कि चौथी तिमाही के दौरान इन बहिष्कारों से कंपनी को कितना नुकसान हुआ, इसके सी.ई.ओ. क्रिस केम्पज़िंस्की ने फरवरी में कमाई कॉल पर कहा कि सबसे स्पष्ट प्रभाव पश्चिम एशिया में था, और मुस्लिम देशों में भी इसका असर देखा गया। इंडोनेशिया और मलेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में के.एफ.सी. की कुछ फ्रेंचाइजी भी बहिष्कार से नहीं बची हैं। मलेशिया में 100 से अधिक केएफसी आउटलेट्स को अस्थायी रूप से बंद करने के लिए मजबूर किया गया।  

पाकिस्तान में स्थानीय ब्रांडों को प्राथमिकता
मलेशियाई ऑपरेटर क्यूएसआर ब्रांड्स (एम) होल्डिंग्स बीएचडी ने अपने बड़े मुस्लिम उपभोक्ता आधार से अपील की कि देश में उसके 18,000 से अधिक टीम के सदस्य हैं, जिनमें से लगभग 85 प्रतिशत मुस्लिम थे। पाकिस्तान में, कुछ किराने की दुकानों पर स्थानीय पानी और शीतल पेय ब्रांडों को कोका-कोला और पेप्सी के बजाय प्रमुख शेल्फ स्थान और प्राथमिकता दी जा रही है, जो दशकों से देश में लोकप्रिय पेय रहे हैं। पाकिस्तानी नागरिकों के बीच कई पोस्टर प्रसारित किए गए, जिनमें दोनों अमरीकी पेय ब्रांडों सहित बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को इजरायल से जुड़े उत्पादों के रूप में लेबल किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News