IDF के हमले से लेबनान में 274 की मौत, जबरदस्त पलटवार के बाद इजरायल में 30 सितंबर तक इमरजेंसी

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 11:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः लेबनान के आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष को देखते हुए इजरायली सरकार ने पूरे देश में 30 सितंबर तक ‘स्पेशल होम फ्रंट सिचुएशन’ – इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। इजरायली वायुसेना ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के अब तक कुल मिलाकर 800 से ज्यादा ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें करीब 300 लोग मारे गए हैं।

सोमवार सुबह इजरायली सेना (आईडीएफ) ने लेबनान में हिजबुल्लाह के आतंकवादी ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए। अब तक इज़रायली वायुसेना ने दक्षिणी लेबनान में और लेबनानी क्षेत्र के अंदर बेका के क्षेत्र में लगभग 800 हिजबुल्लाह आतंकी ठिकानों पर सटीक खुफिया आधार पर स्ट्राइक किया। जिन टारगेट पर हमला किया गया उनमें वो इमारतें थीं जहां हिजबुल्लाह ने रॉकेट, मिसाइलें, लॉन्चर, यूएवी और अन्य घातक हथियार छिपाए थे। 

इजरायली हमले के थोड़ी ही देर बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेटों की बौछार कर दी। इजरायल के आसमान में एक साथ सैकड़ों रॉकेट देखकर इमरजेंसी हवालई हमले के सायरन बजने लगे। लोग जान बचाने के लिए सुरक्षित ठिकानों की ओर भागते हुए देखे जा रहे हैं। हालांकि इजरायली सेना का कहना है कि वह अपने आयरन डोम से हिजबुल्लाह के ज्यादातर रॉकेट हमलों को नाकाम कर रहा है। 

मगर हिजबुल्लाह के ताबड़तोड़ और जबरदस्त पलटवार को देखते हुए इजरायल को देश में इमरजेंसी की घोषणा करनी पड़ी है। यह इमरजेंसी 30 सितंबर तक के लिए लागू की गई है। हिजबुल्लाह के पलटवार से इजरायली आसमान में दिवाली जैसा नजारा देखा जा सकता है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के पलटवार का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें वह आयरन डोम से हिजबुल्लाह के रॉकेटों को ध्वस्त करता नजर आ रहा है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News