इजरायल ने तोड़ी हमास की कमर, हमले में मार गिराया हमास चीफ याह्या सिनवार ! जांच में जुटी मोसाद

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 12:45 PM (IST)

International news: इजरायल और हमास (Israel Hamas war) के बीच जारी संघर्ष में इजरायली सेना ने हमास के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल की है। हमास के कई शीर्ष कमांडरों को मौत के घाट उतारने के बाद अब हमास चीफ याह्या सिनवार(Hamas Chief Sinwar) की मौत की खबरें भी सामने आ रही हैं। इजरायली मीडिया के अनुसार, एक हालिया हवाई हमले में याह्या सिनवार मारा गया हो सकता है। हालांकि, इस दावे की अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। याह्या सिनवार के अचानक लापता होने के बाद इजरायल की खुफिया एजेंसियां उसकी संभावित मौत की जांच कर रही हैं। इससे पहले भी कई बार वह हमलों के बाद अंडरग्राउंड हो चुका है, जिससे उसकी मौत की अफवाहें उड़ी थीं। इजरायली मीडिया ने बताया कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ने खुफिया एजेंसी मोसाद (Mosad) और अन्य एजेंसियों को इस मामले की पूरी जांच करने का निर्देश दिया है।

 

शनिवार को गाजा (GAZA) के एक स्कूल पर इजरायली हवाई हमले (Israeli air strike) में 22 लोगों की मौत हो गई, जिसमें हमास का एक कमांड सेंटर होने का दावा किया गया। फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, स्कूल में विस्थापित लोगों को आश्रय दिया जा रहा था। वहीं, इजरायली सेना ने दावा किया कि उसने आतंकवादियों को निशाना बनाया था, और ऐसी अटकलें हैं कि उस समय याह्या सिनवार भी वहीं छिपा हुआ हो सकता था। इजरायली आंतरिक खुफिया एजेंसी शिन बेट ने याह्या सिनवार की मौत की अटकलों को खारिज किया है। उनका मानना है कि सिनवार अभी भी जीवित हो सकता है। इसके बावजूद इजरायली अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं और सैन्य खुफिया जानकारी का सहारा ले रहे हैं।

 

कुछ जानकारों का मानना है कि यह इजरायली सेना का हमास कमांडरों (Hamas Commanders) पर दबाव डालने के लिए एक मनोवैज्ञानिक खेल हो सकता है, ताकि वे इजरायली बंधकों की रिहाई पर मजबूर हो जाएं। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, याह्या सिनवार के हाल के हवाई हमलों में मारे जाने की संभावना पर जांच शुरू की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के सैन्य खुफिया विभाग के आधार पर यह जांच की जा रही है कि गाजा में हुए इजरायली ऑपरेशन के दौरान याह्या सिनवार की मौत हो सकती है। इजरायली पत्रकार बेन कैस्पिट ने यह जानकारी साझा की, जिसमें कहा गया कि सैन्य खुफिया सूत्रों से यह संभावना जताई जा रही है।

 

उन्होंने यह भी कहा कि इससे पहले भी याह्या सिनवार कई बार लंबे समय के लिए गायब हो चुके हैं, जिससे उनकी मौत की अटकलें लगती रही हैं, लेकिन बाद में वह सामने आ जाते हैं। इजरायली पत्रकार बराक रविद ने भी अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि यरुशलम के पास फिलहाल ऐसी कोई पुख्ता खुफिया जानकारी नहीं है, जो याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि कर सके। याह्या सिनवार को 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है, जिसमें 1200 से अधिक इजरायली मारे गए थे और 250 से अधिक को हमास के आतंकियों ने अपहरण कर गाजा ले जाया था। इसके बाद इजरायल ने गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू किया।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News